Breaking News

देश में आज से Corona Vaccine का Dry Run, जानिए आपके राज्य में कैसी है तैयारी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus ) महामारी के बीच भारत में 2 जनवरी का दिन काफी महत्वपूर्ण है। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शनिवार को कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का ड्राय रन किया जाएगा। इस ड्राय रन ( Dry Run ) के साथ भारत टीकाकरण को लेकर चल रही अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देगा साथ ही अपने तैयारियों को भी परखा जाएगा।

आपको बता दें कि इससे पहले देश के चार राज्यों के दो-दो जिलों में वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राय रन किया गया था। ये ड्राय रन कम से कम 3 सेशन साइटों में सभी राज्य की राजधानियों में आयोजित करने का प्रस्ताव है। आईए जानते हैं प्रमुख राज्यों में कैसी है तैयारी।

लाल चींटियों की चटनी देगी कोरोना को मात! कोर्ट ने आयुष मंत्रालय को दिया ये आदेश

राजधानी दिल्ली में तीन सेंटर
दिल्ली के तीन केंद्रों पर ड्राय रन किया जाएगा। इनमें - मध्य जिले के दरियागंज स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), शाहदरा जिले में गुरु तेग बहादुर अस्पताल और दक्षिण पश्चिमी दिल्ली के द्वारका स्थित वेंकटेश्वर अस्पताल शामिल है।

हर सेंटर में तीन कमरों की व्यवस्था की गई है। पहला कमरा वेटिंग की तरह काम करेगा। यहां वैक्सीन लगवाने वाले लोगों का पंजीकरण होगा। यहां आने वाले व्यक्ति की आईडी के मिलान के लिए अलग-अलग डेस्क के साथ ऑफिसर तैनात किए गए हैं।

दूसरे कमरे में वैक्सीनेटर ऑफिसर वैक्सीन लगाएंगे। वैक्सीन रखने के लिए डीप फ्रीजर की व्यवस्था भी इसी रूम में होगी।

तीसरे कमरे में वैक्सीन देने के बाद व्यक्ति को आधे घंटे के लिए बैठाकर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट तो नहीं, इस पर नजर रखी जाएगी। देशभर के सभी केंद्रों पर जहां ड्राय रन होगा वो इसी प्रक्रिया के तहत होगा।

झारखंड में 5 जिले
झारखंड राज्य में पांच जिलों कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में टीकाकरण का मॉक ड्रील किया जाएगा। यहां टीकाकरण के ड्राय रन के लिए 7 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

महाराष्ट्र में चार जिलों में मॉक ड्रिल
कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे महाराष्ट्र के चार जिलों में ड्राय रन होगा। स्वास्थ्य मंत्री राजेश तोपे के मुताबिक ये चार जिले पुणे, नागपुर, नंददरबार और जालना हैं। हर जिले में तीन स्वास्थ्य केंद्र और 25 स्वास्थ्य कर्मी इस मॉक ड्रिल के लिए चुने गए हैं।

उत्तर प्रदेश में 6 केंद्रों पर तैयारी
उत्तर प्रदेश में सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन होगा। ड्राय रन के दौरान 100 वैक्सीनेशन दिए जाएंगे। स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर मॉक ड्रिल होगी।

केरल में तैयारी
देश में सबसे पहले केरल राज्य में ही कोरोना के मरीज की पहचान हुई थी, वहां भी ड्राय रन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य के चार जिलों में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए अब तक 3.13 लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

नए साल के जश्न में लोगों ने जमकर खाई बिरयानी, जानिए ऑनलाइन फूड के लिए लोगों ने सबसे ज्यादा किन व्यंजनों का दिया ऑर्डर

कर्नाटक के 5 जिले
देश के दक्षिण राज्य कर्नाटक के 5 जिलों में ड्राय रन किया जाएगा। इनमें बेंगलूरु , बेलागवी, कलाबुर्गी, मैसूर और शिवमोग्गा प्रमुख रूप से शामिल हैं।

जम्मू-कश्मीर 3 जिले
जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों में भी कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन होगा। यहां जम्मू के एक और कश्मीर को दो जिलों के 9 अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया जाएगा।

बिहार
बिहार के तीन शहरों में कोरोना टीकाकरण का पूर्वाभ्यास होगा। पटना, जमुई व पश्चिम चंपारण जिले के बेतिया में ड्राय रन किया जाएगा।

इन राज्यों में भी होगा ड्राय रन
पंजाबः पटियाला
हरियाणाः पंचकुला
गुजरातः दाहोद, भावनगर, वलसाड और आणंद
मध्य प्रदेशः राजधानी भोपाल
तमिलनाडुः चेन्नाई, निलगिरी, तिरुनेवलेवी, तिरुवल्लूर और कोयंबटूर



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments