Breaking News

अब कंपनियों को चाहिए सी—सुइट यानि बड़े चेहरे, सेलरी पैकेज में भी 15 फीसदी ग्रोथ

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Coronavirus ) के कारण अर्थव्यवस्था गिरने और लोगों की नौकरियां जाने के बाद अब इसकी रिकवरी होती नजर आ रही है। कंपनियों और स्टार्टअप्स में भर्तियां तेजी से बढ़ी हैं। पिछले महीनों में ऑफिस जॉब और मैनेजमेंट वाली नौकरियों के लिए हायरिंग में तेजी से उछाल आया है। कंपनियां अब टॉप लेवल पर भी भर्तियां कर रही हैं। अब कंपनियों को सी-सुइट ( C Suite ) यानी बड़े चेहरों की तलाश है।

वी शेप में होती भारतीय अर्थव्यवस्था की रिकवरी ने कंपनियों को नए सीनियर एक्जीक्यूटिव रखने का अवसर दे दिया है। एक सर्वे के मुताबिक गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष टॉप लेवल की नौकरियों के अवसर में 80 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है।

प्रियंका गांधी बर्थडे स्पेशलः किसी फिल्म से कम नहीं प्रियंका-रॉबर्ट की प्रेम कहानी, ऐसे मिले दिल और फिर शादी के बंधन में बंधे

सी-सुइट की है तलाश
कंपनियां सी-सुइट हायरिंग की ओर बढ़ रही हैं। कंपनियों को अब लीडरशिप की तलाश है। व्यापार के बढ़ते अवसरों और अर्थव्यवस्था में सुधार के चलते कंपनियां बड़ी संख्या में टॉप लेवल की भर्तियों को तवज्जो दे रही हैं। इनमें सीइओ, सीएफओ, सीओओ और सीआइओ जैसे पद शामिल हैं। रिक्रूटमेंट कंसल्टेंट फर्म क्लैरिसेंट पार्टनर्स के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले टॉप लेवल हायरिंग में 80 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

आइटी सेक्टर बना सहारा
कोरोना के थोड़े सुधरते माहौल के बीच टेक कंपनियों ने वापस से हायरिंग शुरू करने का फैसला किया है। आइटी कंपनियों स्टाफिंग फर्म एक्सफेनो की एक रिपोर्ट के अनुसार स्टार्टअप सहित आइटी फर्म सबसे ज्यादा जॉब देने वालों में शामिल हैं। हॉट टेक जॉब्स और हॉट स्किल्स की रिपोर्ट भी बताती है कि अधिकांश नौकरियां टेक के क्षेत्र में हैं।

सेलरी पैकेज में बड़ी ग्रोथ नहीं
हालांकि कंपनियों में भर्तियों की शुरुआत तेजी से हुई है, हालांकि तनख्वाह के मामले में कंपनियां थोड़ी सख्ती बरत रही हैं। बड़े पैकेज पर अप्रेल 2019 के मुकाबले 15 फीसदी तक ही ग्रोथ दी जा रही है। हालांकि कुछ सेक्टर में यह ग्रोथ कम है। माना जा रहा है कि प्री—कोविड ग्रोथ को पाने में अभी थोड़ा वक्त लगेगा।

दुनियाभर में देसी टीके का डंका, इन 10 देशों ने की मेड इन इंडिया वैक्सीन की डिमांड

इन सेक्टर में ज्यादा मांग
एक्जीक्यूटिव सर्च फर्म इंसिस्ट के मुताबिक एन्वायरमेंटल सेक्टर, फार्मासूटिकल्स, केमिकल्स तथा ऑटोमोटिव इंडस्ट्रीज में सी-सुइट की खासी मांग है। शोध क्षेत्र में भी उच्च पदों पर खासी मांग है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments