Breaking News

Weathrer Forecast: पहाड़ी राज्यों में आज बर्फबारी का अलर्ट, देश के इन राज्यों में शीतलहर के बीच बारिश के आसार

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर राज्यों में मौसम का मिजाज ( weather update ) सर्द के सितम से जूझ रहे हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने पहाड़ी राज्यों में 28 दिसंबर को बर्फबारी ( Snowfall ) का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ने भी आसार हैं।

मौमस विभाग के मुताबिक सोमवार को जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात की संभावना है, जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी सोमवार और मंगलवार को बर्फबारी के साथ हल्की बारिश दस्तक दे सकती है।

उधर उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर के चलते हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के न्यूनतम तापमान में ठंडी और शुष्क हवाओं के कारण तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी।

यहां लोग अपनी मर्जी से हो रहे कोरोना वायरस से संक्रमित, बदले मिलते हैं 4-4 लाख रुपए, जानिए क्या है पूरा मामला

पहाड़ों पर हिमपात का पूर्वानुमान
आईएमडी के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में सोमवार से अगले दो से तीन दिनों यानी 31 दिसंबर तक हिमपात के आसार बने हुए हैं। इस दौरान जम्‍मू कश्‍मीर के ऊपरी हिस्‍सों में बर्फबारी (Snow fall) होगी। उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग में बीते दिन रविवार को तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि उसके पिछली रात तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था।

घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा। वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में छिटपुट स्थानों पर भी बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। हिमाचल प्रदेश के केलांग, काल्पा, मनाली, मंडी, सोलन, सुंदरनगर और भुंतर में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया। केलांग सबसे ठंडा रहा यहां तापमान शून्य से 11.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

उत्तर भारत में जारी रहेगी शीतलहर
मौसम विभाग के अनुसार 28 दिसंबर को उत्तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर का कहर जारी रहेगा। खासतौर पर सोमवार को पंजाब में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। हरियाणा और चंडीगढ़ के कुछ स्‍थानों पर बारिश हो सकती है।

इसके साथ ही 31 दिसंबर तक उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में ठिठुरन और बढ़ेगी।

शीतलहर ने उत्तर प्रदेश में सर्दी बढ़ा दी है और पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहा। यूपी के वाराणसी, बरेली, गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज, लखनऊ और बरेली मंडलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया।

वहीं मध्यप्रदेश के पश्चिमी इलाकों में 29 दिसंबर मंगलवार से इस महीने में दूसरी बार शीतलहर चलने के आसार हैं।

महीने में दो बार अपना रूप पदल रहा कोरोना का नया रूप, जानिए भारत के लिए एक्सपर्ट ने क्या दी हिदायत

दिल्ली में जारी सर्दी का सितम
दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में न्यूनतम तापमान लगातार पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रह रहा है। वहीं घने कोहरा की वजह से कई इलाकों में विजिबिलिटी घटकर 100 मीटर रह गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments