Breaking News

Weather Update: दिल्ली समेत कई राज्यों में बढ़ेगी ठंड, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update )लगातार बदल रहा है। मध्य भारत के इलाकों में इन दिनों न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है, जबकि भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तों पहाड़ों पर जारी बर्फबारी के दौर के बाद अब जल्द ही मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने के आसार बने हुए हैं।

दरअसल सोमवार से नया पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी दे सकता है ऐसे में मैदानी भागों में ठंड के बढने की संभावना है। वहीं देश के 4 दक्षिण राज्यों समेत उत्तर भारत के कुछ इलाकों में भी 8 दिसंबर को बारिश के आसार बने हुए हैं।

किसान आंदोलन के बीच भारत बंद के दौरान जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद, ऐसे रखी जाएगी चप्पे-चप्पे पर नजर

341307-7.jpg

पहाड़ों पर हिमपात का अलर्ट
आईएमडी ने पहाड़ी राज्यों में अगले कुछ घंटों में हिमपात का अलर्ट जारी किया है। हालांकि जम्म-कश्मीर और हिमाचल में सोमवार को कई इलाकों में बर्फबारी के बीच हल्की बारिश हुई। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को जम्‍मू कश्‍मीर में मौसम और खराब हो सकता है।

श्रीनगर लेह मार्ग पर स्थित जोजिला समेत जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम हिमपात हुआ। घाटी के मैदान के अधिकतर हिस्सों में शाम तक तेज बारिश हुई। अगले 24 से 36 घंटे में भारी हिमपात एवं बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड में बदलेगा मौसम
उत्तराखंड के ऊंचे पर्वतीय हिस्सों में मंगलवार और बुधवार को बारिश व हिमपात होने का अनुमान है। दो दिन मौसम खराब रहने के बाद दस दिसम्बर को मौसम ठीक रहेगा।

इस दौरान उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ जिले के ऊचांई वाले स्थानों पर हल्की बारिश और हिमपात होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में हिमाचल प्रदेश में बारिश एवं हिमपात का अनुमान जताया है। लाहौलएवं स्पीति के केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। किन्नूर जिले के कल्पा में एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

उत्तर भारत में सर्दी पसारेगी पैर
पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर उत्तर भारत के कई इलाकों में देखने को मिलेगा। यहां तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। वहीं आईएमडी ने कुछ इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

उत्‍तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्‍सों में हल्‍के से भारी कोहरा छाए रहने का भी अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है। कई जगहों पर घना कोहरा रहने का अनुमान है।

जल्द महंगे हो सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, खरीदारी से पहले जान लें ये जरूरी बात

दिल्ली में सुधरेगी हवा की गुणवत्ता
दिल्ली के मौसम में भी बदलाव देखने को मिलेगा। खासतौर पर हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘अत्यंत खराब' श्रेणी में रही।

हालांकि हवा की गति बढ़ने के साथ इसके बेहतर होने की संभावना है। आईएमडी के अधिकारियों के अनुसार सोमवार सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 394 था,जबकि रविवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 389 और शनिवार को 404 था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments