Breaking News

Weather Update: पहाड़ों पर आज बर्फबारी का अलर्ट, देश के चार से ज्यादा राज्यों में बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

नई दिल्ली। देशभर में मौसम ( weather update ) लगातार सर्द हो रहा है। उत्तर भारत के कई इलाके इन दिनों सर्दी के सितम से जूझ रहे हैं। इस बीच भारती मौसम विभाग ( IMD ) की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में सोमवार को बर्फबारी की संभावना बनी हुई है। इस बर्फबारी ( Snowfall ) के साथ ही मैदानी इलाकों में एक बार फिर कंपा देने वाली ठंड बढ़ने के आसार हैं।

यही नहीं मौसम विभाग ने देश के चार से ज्यादा राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान भी लगाया है। विभाग की मानें तो देश के दक्षिण राज्यों के तटीय इलाकों में बुरेवी तूफान (Burevi) आकर गुजर गया है, बावजूद इसके कुछ इलाकों में बारिश मुश्किल बढ़ा सकती है।

कोरोना की वैक्सीन लगाने के बाद भी रखना होगा इतने दिन तक सावधान, जानें क्यों जरूरी है ये सावधानियां

22401-snowfall2.jpg

आईएमडी ने सोमवार को उत्‍तर भारत के ऊंचे स्‍थानों पर बर्फबारी और दक्षिण के कुछ राज्‍यों में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और लद्दाख के कई हिस्‍सों में सोमवार को बर्फबारी हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर रविवार को हल्की बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं को बढ़ा दिया। जबकि घाटी में न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बदरीनाथ और केदारनाथ समेत गंगोत्री के इलाकों में भी विभाग की ओर से सोमवार को बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। कुछ स्थानों पर हल्की से बूंदाबांदी से भी ठंड में इजाफा होगा।

ऐसे लुढ़केगा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने के बाद बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से मैदानों की ओर बर्फीली हवा बहने से तापमान में गिरावट आएगी।

eetttddaaffdddsdd_.jpg

कोरोना वैक्सीन को लेकर इंटरपोल ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट, जानें किस बात का सता रहा है डर

दक्षिण राज्यों में बरसेंगे बदरा
चक्रवाती तूफान बुरेवी के गुजर जाने के बाद भी देश के दक्षिण राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं। इसके तहत तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और लक्षद्वीप के कई हिस्‍सों में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

एमपी में बढ़ा तापमान
एक तरफ जहां पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है, वहीं देश के मध्य इलाकों में तापमान में इजाफा हो रहा है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में दिसंबर का पहला सप्ताह कमोबेश गर्म ही रहा। विभाग के मुताबिक प्रदेश में दिन का तापमान पश्चिमी विक्षोम के कारण बढ़ा है।

मौसम विभाग के मुताबिक कई जिलों में इस सप्ताह औसतन दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। इनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर सहित 21 जिलों में शनिवार एवं रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

उत्तर भारत के इन राज्यों बदला मौसम
आईएमडी के मुताबिक उत्तर भारत के दो राज्यों पंजाब और हरियाणा में भी मौसम थोड़ा बदलाव महसूस किया गया है। दिसंबर के शुरुआत दिनों में हरियाणा के कुछ जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया है। यानी इन इलाकों में सर्दी का सितम ना के बराबर ही रहा।

इनमें अंबाला और करनाल प्रमुख रूप से शामिल रहे जहां क्रमशः 11.9 और 13.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। न्यूनतम सामान्य तापमान से अधिक रहा।

दिल्ली में चलेंगे तेज हवाएं, प्रदूषण कम होने के आसार
राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद आईएमडी ने जताई है। दरअसल रविवार को वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई है, लेकिन मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो दिन में राजधानी में तेज हवाएं चल सकती हैं, ऐसे में यहां वायु प्रदूषण में सुधार होने की संभावनाएं बनी हुई हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments