Breaking News

Weather Update: अगले 6 दिन तक शीतलहर की चपेट में रहेंगे देश के 10 से ज्यादा राज्य, दिल्ली में Orange Alert

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update )ज्यादा राज्यों में सर्द हो चला है। पहाड़ी राज्यों में हुई बर्फबारी ( Snowfall ) ने मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी में इजाफा किया है। खास तौर पर उत्तर भारत और मध्य भारत के कई इलाके इन दिनों हाड़ कंपा देने वाली ठंड का सामना कर रहे हैं।

खास तौर पर राजधानी दिल्ली में पारा तेजी से लुढ़क रहा है। भारतीय मसौम विभाग के मुताबिक आगामी 6 दिन तक देश के 10 से ज्यादा राज्य शीतलहर ( Cold Waves ) की चपेट में रहेंगे। वहीं कई इलाकों में धुंध और कोहरा भी छाया रहेगा। मौसम विभाग ने दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

कोरोना काल में तेज हुई उड़ाने, लेकिन अब भी पिछले वर्ष की तुलना में इतने फीसदी कम मिल रहे यात्री, जानिए कौनसी एयरलाइन रही आगे

28nnl5.jpg

IMD के मुताबिक अगले सप्ताह के दौरान उत्तर भारत में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा और एक हफ्ते बाद ही थोड़ी राहत की उम्मीद की जा सकती है। विभाग ने 17-24 और 24-30 दिसंबर तक के अपने पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा।

शीतलहर की चपेट में रहेंगे ये राज्य
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत 10 से ज्यादा राज्य में शीतलहर अगले 6 से 7 दिन तक जारी रहेगी।

20-21 को इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

341307-7.jpg

दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इन दिनों कड़ाके की ठंड का सामना कर रही है। दिल्ली में पारा लगातार गिर रहा है। आईएमडी के मुताबिक महीने के अंत तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 1 या 2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

पहाड़ों पर हुई जोरदार बर्फबारी से मैदानी इलाकों में पाला पड़ रहा है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में बफीर्ली हवाओं से पारा लुढ़क कर 3 डिग्री पहुंच गया है।

दिल्ली में शुक्रवार की सुबह का तापमान 3 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया। लगातार गिर रहे तापमान और शीतलहर के कारण आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

शादी का वादा कर शारीरिक संबंध बनाने को लेकर कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, जानिए कौनसा मुकदमा दर्ज नहीं हो सकता

पहाड़ों पर बर्फबारी जारी
पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का दौर जारी है। हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को ताजा हिमपात के बाद कई रास्तों पर बर्फ जमने से जन-जीवन प्रभावित रहा। वहीं जम्मू-कश्मीर के भी कई इलाकों में स्नोफॉल ने सर्दी में इजाफा किया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments