Breaking News

पीएम नरेंद्र मोदी ने ईडीएफसी के न्यू खुर्जा-न्यू भाऊपुर सेक्शन को किया राष्ट्र को समर्पित

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ईस्ट डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के न्यू खुर्जा-न्यू भाऊपुर सेक्शन को राष्ट्र को समर्पित कर दिया। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन रेलवे को नई पहचान देने वाला है। आजादी के बाद का सबसे बड़ा आधुनिक रेलवे प्रोजेक्ट जमीनी रूप ले रहा है। इस नई मालगाड़ी में नए भारत की गर्जना सुनाई देगी। इस पूरे फ्रेट और सेंटर की टेक्नोलॉजी भारत में ही यहां के लोगों द्वारा तैयार की गई। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत बन रहा है। पिछले 6 साल में भारत में आधुनिक कनेक्टविटी के मोर्चे पर काम किया जा रहा है।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में स्थित ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के 351 किलोमीटर लंबे न्यू भूपुर-न्यू खुर्जा खंड का उद्घाटन हुआ है। जहां एल्युमिनियम, डेयरी और टेक्सटाइल जैसे स्थानीय उद्योगों में उत्पादन के नए अवसर खोले जाएंगे। ईडीएफसी के भूपुर-न्यू खुर्जा खंड का निर्माण 5,750 करोड़ रुपये की लागत से किया गया था।

इस खंड से एल्यूमीनियम उद्योग (कानपुर देहात जिले का पुखरायां क्षेत्र), डेयरी उद्योग (औरैया जिला), कपड़ा उत्पादन/ब्लॉक प्रिंटिंग (इटावा जिला), कांच से बनने वाले पदार्थों से संबंधित उद्योग (फिरोजाबाद जिला), मिट्टी के बर्तनों के उत्पाद (बुलंदशहर जिले का खुर्जा क्षेत्र), हींग उत्पादन (हाथरस जिला) और ताला व हार्डवेयर उद्योग (अलीगढ़ जिला) जैसे स्थानीय उद्योगों के क्षेत्र में नए-नए अवसर पैदा होंगे। इस खंड से कानपुर-दिल्ली मेन लाइन पर व्यस्तता भी कम होगी, जिससे भारतीय रेलवे और भी तेजी से अपना सफर पूरा कर पाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments