Breaking News

Bharat Bandh: किसान आंदोलन के बीच 'भारत बंद' आज, जानें 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली। नए कृषि कानूनों ( Farm Bill ) के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन ( Farmer Protest )13वें दिन भी जारी है। कानून का विरोध कर रहे किसानों 8 दिसंबर मंगलवार को भारत बंद ( Bharat Bandh ) का आह्वान किया है। किसानों के राष्ट्रव्यापी बंद को कांग्रेस समेत विभिन्न विपक्षी दलों और ट्रेड यूनियनों के अलावा कुछ मजदूर संघों ने भी समर्थन देने का ऐलान किया है।

खास बात यह है कि इस बंद में शामिल होने के लिए किसी को भी बाध्य नहीं किया जाएगा। सभी से 'सांकेतिक' बंद में शामिल होने की अपील करते हुए किसान नेताओं ने कहा कि अपने प्रदर्शन के तहत पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक वे 'चक्का जाम' प्रदर्शन करेंगे, जिस दौरान प्रमुख सड़कों को जाम किया जाएगा। आईए जानते हैं भारत बंद से जुड़ी 10 बड़ी बातें।

कोरोना से जंग के बीच इस राज्य में रहस्यमयी बीमारी से मचा हड़कंप, एक शख्स की मौत के साथ सैकड़ों की हालत खराब

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, देश के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के बीच इन इलाकों में बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

5. शादी समारोह और इमरजेंसी को अनुमति: बंद के दौरान शादी समारोह और आपातकालीन सेवाओं को चालू रखा जाएगा। एंबुलेंस, दमकल विभाग समेत कुछ वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी गई है। वहीं दवाई की दुकानें भी खुली रहेंगी। इन सेवाओं को रोकने पर पुलिस कार्रवाई कर सकती है।

6. केंद्र का राज्यों को निर्देश: किसानों के भारत बंद के दौरान केंद्र सरकार ने राज्यों को और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए तीन बिंदुओं पर दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत बंद के दौरान कड़ी सुरक्षा का बंदोबस्त, कोरोना नियमों का सख्ती से पालन और किसी भी गड़बड़ी पर तुरंत कार्रवाई की जाए।

7. सुरक्षा चाक चौबंद: भारत बंद के तहत सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है। पुलिस की 100 अतिरिक्त टीमें तैनात की गई हैं। दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में पहले से तैनात सुरक्षाकर्मियों के अलावा 100 अतिरिक्त कंपनी पुलिस फोर्स के साथ 100 टीमें बनाई गई हैं, ये टीमें अलग-अलग इलाकों में गश्त करेंगी। इन टीमों का नेतृत्व एसपी स्तर के अधिकारी करेंगे।

8. दिल्ली-एनसीआर के ये रास्ते बंद: किसान आंदोलन और भारत बंद के चलते मंगलवार को सिंघु बॉर्डर,गाजीपुर, टिकरी, झरोदा, लामपुर, औचंदी, चिल्ला बॉर्डर और प्याऊ मनियारी, सफियाबाद से आने वाले रास्ते बंद रहेंगे। वहीं किसानों का जमावड़ा बढ़ा तो डीएनडी-कालिंदी कुंज का ट्रैफिक डायवर्ट किया जा सकता है।

9. हवाई यात्रा: भारत बंद का असर हवाई यात्राओं पर नहीं रहेगा। वहीं एयर इंडिया ने अपने यात्रियों के लिए कहा है कि अगर वे जाम या बंद के दौरान अपनी यात्रा के समय तक एयरपोर्ट नहीं पहुंच पाते हैं तो उन्हें 'नो शो' चार्ज नहीं देना होगा। इसके अलावा उनके कंफर्म टिकट होने पर वे किसी अन्य दिन यात्रा कर सकेंगे।

10. इन राज्यों में दिख सकता है ज्यादा असर: भारत बंद का सबसे ज्यादा असर 11 राज्यों में दिख सकता है। इन राज्यों की सरकारों ने इस बंद का समर्थन किया है। इन राज्यों में पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, आंध्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, झारखंड, दिल्ली शामिल हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments