Breaking News

Utility: PNB एक दिसंबर से बदलने जा रहा यह नियम, ग्राहक जानें कैसे निकाल सकेंगे कैश?

नई दिल्ली। आर्थिक मामलों से जुड़े साइबर क्राइम ( cyber crime ) और ऑनलाइन फ्रॉड ( Online fraud ) ने बैंकों को अलर्ट कर दिया है। इसी का नतीजा है कि बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को कॉल या फिर मैसेज के माध्यम से फ्रॉड से बचने के उपाय बताते रहते हैं। इसके साथ बैंक खुद भी Fool Proof Technology अपनाकर अपना और अपने ग्राहकों के धन की रक्षा करते हैं। इस क्रम में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपनी कार्य शैली एक बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, PNB ने एक दिसंबर से कैश निकालने का नियम बदलने की घोषणा की है। हालांकि नियमों में आए बदलाव से ग्राहकों को बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बैंक ने दावा किया है कि नया नियम बहुत ही सिक्योर और आसान होगा। अगर आप PNB के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है।

क्या है नया नियम

पंजाब नेशनल बैंक एक दिसंबर से वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित कैश विड्रॉल सुविधा लागू करने वाला है। दरअसल, दस हजार से ज्यादा की निकासी करने पर आपको बैंक की नई पॉलिसी के ही हिसाब से चलना होगा। PNB के अनुसार अब एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP आधारित होगी।

कैश निकालने की मोबाइल की जरूरत

PNB का यह नया नियम रात 8.00 बजे से सुबह 8.00 बजे के बीच ही प्रभावी रहेगा। इसका मतलब यह है कि एक दिसंबर से रात 8 बजे के बाद बैंक से 10 हजार रुपए से ज्यादा निकालने पर PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। इसलिए जरूरी होगा कि ग्राहक पैसा निकालने के लिए अपना मोबाइल साथ लेकर जाएं।

दो और बैंकों पर लागू नियम

पंजाब नेशनल बैंक के साथ ही यह पॉलिसी दो और बैंकों पर भी लागू होगी। ये ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों का बैंकों का विलय PNB में हो चुका है। इन बैंकों में यह नियम एक अप्रैल 2020 से लागू होगा। इसलिए PNB की OTP आधारित सुविधा इन बैंकों और ATM पर भी प्रभावी होगी।

SBI 24 घंटे दे रहा सुविधा

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक पहला ऐसा बैंक नहीं है, जो ओटीपी आधारित कैश निकासी की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भी ATM से OTP आधारित कैश विड्रॉल सुविधा शुरू कर चुका है। SBI ने यह सुविधा एक सितंबर 2020 में लागू की थी। हालांकि पीएनबी की यह सुविधा केवल एक टाइम लिमिट में होगी और एसबीआई ने इसको 24×7 लागू कर दिया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments