Breaking News

हिमाचल में Mask ना लगाने पर होगी गिरफ्तारी,जानें इन राज्यों में क्या है सजा और कितना लगेगा जुर्माना

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) का असर लगातार बढ़ता जा रहा है। देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 93 लाख के पार पहुंच चुका है। सर्दियां बढ़ने के साथ ही देश में कोरोना वायरस भी अपने पैर पसार रहा है। कई राज्यों में तेजी से कोविड-19 ने नए मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। खास तौर पर राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र में हजारों की संख्या में रोजाना कोविड रोगियों की संख्या बढ़ रही है।

यही वजह है कि अब राज्य सरकारें कोरोना वायरसे के बढ़ते खतरे के बीच किसी भी तरह की लापरवाही को लेकर सख्त हो गई हैं। इसके चलते सबसे बड़ा कदम मास्क ( Mask ) ना लगाने वालों के खिलाफ उठाया गया है। इसके साथ ही नाइट कर्फ्यू और अन्य एहतियातों के साथ कोरोना को काबू करने की कोशिश की जा रही है।

मौसम को लेकर विभाग ने जारी किया सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में कड़ाके की ठंड बढ़ा सकती है मुश्किल

हिमाचल प्रदेश सरकार ने मास्क ना लगाने वालों को सीधे गिरफ्तार करने संबंधी सजा का ऐलान किया है। वहीं कई राज्यों में मास्क को लेकर लापरवाही बरतने वालों से तगड़ा जुर्माना भी वसूला जा रहा है। आईए जानते हैं बड़े राज्यों में मास्क ना लगाने पर क्या है सजा और जुर्माना...

ggf.jpg

हिमाचलः बगैर वारंट गिरफ्तारी, 5 हजार जुर्माना
हिमाचल प्रदेश में मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। सिरमौर जिले में मास्क ना लगाने वालों को बगैर वारंट के गिरफ्तार किया जा रहा है। यही नहीं प्रदेश में बगैर मास्क बाहर घूम रहे लोगों के खिलाफ 5 हजार रुपए का जुर्माना वूसला जा रहा है। ऐसे लोगों को 8 दिन तक हिरासत में रखा जा सकेगा।

हरियाणा में 2500 तक का जुर्माना
हरियाणा की खट्टर सरकार भी मास्क को लेकर सख्ती का रुख अपना रही है। मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ प्रदेश सरकार ने 2500 तक का जुर्माना तय किया है। दरअसल राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में मास्क ना लगाने वालों पर 2500 का जुर्माना है, जबकि प्रदेश के अन्य इलाकों में ये राशि 500 रुपए है।

orig_capture_16059.jpg

राजधानी दिल्ली में 2000 रुपए
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तेजी से नए कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। ऐसे में केजरीवाल सरकार ने भी मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ सख्ती दिखाना शुरू कर दी है। पिछले हफ्ते तक जहां जुर्माने की राशि 500 रुपए थी वहीं अब इसे बढ़ाकर 2000 रुपए कर दिया गया है। यही नहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर भी 2 हजार जुर्माना देना होगा।

गुजरात में दोगुना हुआ जुर्माना
गुजरात में सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने वालों पर एक हजार रुपये जुर्माना लगाया जा रहा है। पहले यह 500 रुपये था लेकिन अगस्त के महीने में इसे दोगुना कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश में भी सख्ती
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। प्रदेश में 200 से 500 रुपए तक जुर्माना वसूला जा रहा है।

महाराष्ट्र में मामलों के मुताबिक जुर्माना राशि
महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने कोरोना के मामलों को देखते हुए अलग-अलग शहरों में मास्क ना लगाने और कोरोना गाइडलाइन का पालन ना करने वालों के खिलाफ जुर्माना राशि अलग-अलग रखी है। जिन इलाकों में कोरोना के केस ज्यादा हैं वहां लापरवाही करने वाले लोगों को 500 रुपए जुर्माना चुकाना होगा, जबकि जहां मामले कम है वहां पर जुर्माना राशि 200 रुपए रखी गई है।

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में दिग्गज नेता निधन, 60 की उम्र में ली अंतिम सांस

पंजाब, राजस्थान और एमपी में भी सख्ती
कोरोना गाइडलाइन को लेकर लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ पंजाब, राजस्थान और एमपी सरकारें भी सख्त हैं। यहां पर भी 200 से 500 रुपए तक जुर्माना राशि वसूली जा रही है। मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने ओपन जेल भेजने का आदेश भी जारी किया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments