Breaking News

Indian Railways: त्योहारों के बाद भी चलती रहेंगी स्पेशले ट्रेनें, इन ट्रेनों के समय में किया गया बदलाव

नई दिल्ली। कोरोना काल में त्योहारों को लेकर भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) ने कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। हालांकि कई लोगों को ये आशंका थी कि त्योहारों के बाद इन स्पेशल ट्रेनों ( Special Trains ) को बंद कर दिया जाएगा। लेकिन भारतीय रेलवे त्योहार के बाद भी कई विशेष ट्रेनों के परिसंचालन को कायम रखा है। यानी त्योहारों के बाद भी इस वर्ष और अगले वर्ष की शुरुआत तक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

मध्य रेलवे (East Central Railway) जोन के स्टेशनों से कोरोना काल के बिहार से चलने वाली कुछ स्पेशल ट्रेनों आगे भी चलाया जा रहा है। इनमें सहरसा से सियालदह, दरभंगा से अमृतसर, रक्सौल से हावड़ा, काठगोदाम से हावड़ा, सहरसा से पटना और जयनगर से सियालदह के लिए स्पेशल ट्रेनें अब अगले आदेश तक चलना जारी रहेंगी।

पीएम मोदी का मिशन कोरोना वैक्सीन, इन तीन कारणों में जानें क्यों एक्शन में प्रधानमंत्री

photo_2020-11-28_14-41-20.jpg

इसलिए जारी है ट्रेनों का परिचालन
दरअसल त्‍योहारों के दौरान एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश गए लोग अब दोबार अपने काम के स्थानों पर लौट रहे हैं। ऐसे में रेलवे ने इस विशेष ट्रेनों को चालू रखने का फैसला किया है।
यात्रियों को उनके गंतव्य स्थानों तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने यह कदम उठाया है।

जल्द शुरू हो सकती है महत्वपूर्ण ट्रेनें
कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने अब भी कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के बंद रख हुआ है। लेकिन बताया जा रहा है कि रेल यात्रियों को हो रही असुविधा के बीच जल्द ही भारतीय रेलवे कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को भी शुरू कर सकता है।
हालांकि फिलहाल उन्हीं रूटों पर महत्वपूर्ण ट्रेनों को शुरू किया जाएगा, जहां कोरोना का खतरा कम है। यानी महाराष्ट्र और दिल्ली से यात्रा कर रहे यात्रियों फिलहाल कुछ और दिन ज्यादा ट्रेनों के संचालन के लिए इंतजार करना होगा।

photo_2020-11-28_14-56-46.jpg

कोरोना से जंग के बीच मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ सख्त हुई राज्य सरकारें, जानें बिना वारंट गिरफ्तारी से लेकर किन राज्यों में कितना जुर्माना

इन ट्रेनों के समय में किया गया बदलाव
आने वाले 1 दिसंबर से पश्चिमी रेलवे जोन ने ट्रेन टाइमिंग में बदलाव करने का ऐलान किया है। ऐसे में मुंबई से चलने वाली राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों के समय को रिवाइज किया गया है।

मुंबई सेंट्रल से चलने वाली नई दिल्ली राजधानी अब बोरीवली में भी रुकेगी। वहीं अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस अब अंधेरी स्टेशन पर नहीं रुकेगी।

- ट्रेन नंबर 02009 जो मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद को चलनी है वह अब 10 मिनट देरी से यानि 06:40 बजे से चलेगी। टते हुए ये ट्रेन नंबर 02010 अहमदाबद से 02:40 बजे चलकर रात 09:20 पर मुंबई सेंट्रल पहुंचाएगी।
- ट्रेन नंबर 02248 साबरमती से शाम 04:50 बजे चलकर महोसाना और पालनपुर होकर सुबह 09:25 बजे ग्वालियर पहुंचेगी।
- ट्रेन नंबर 02951 शाम 5 बजे मुंबई सेंट्रल से चलेगी और ट्रेन सुबह 08:32 बजे दिल्ली पहुंचेगी। पहले यह 05:30 बजे चलती थी।

- ट्रेन नंबर 02953 अब आधे घंटे पहले यानी शाम 05:10 बजे चलेगी। यह ट्रेन सुबह 09:43 बजे निजामुद्दीन पहुंचेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments