Breaking News

अनूपपुर का विधायक कौन? आने वाला है जनता का फैसला

मध्यप्रदेश में 2018 के चुनाव में करीब 15 साल बाद कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की थी, लेकिन 2020 में सिंधिया के भाजपा में आने के साथ ही उनके कई साथियों ने भी कांग्रेस से त्यागपत्र दे दिया, जिसके चलते अल्ममत में आने के कारण कांग्रेस को मध्यप्रदेश की सत्ता गवानी पड़ी और भाजपा फिर सत्ता पर काबिज हो गई। ऐसे में 2020 के नवंबर में मध्यप्रदेश की 28 विधानसभाओं (कुछ वे जिन्होंने कांग्रेस से त्यापत्र दिया तो कुछ की मृत्यु के चलते) में उपचुनाव कराए गए, जिनका रिजल्ट आज यानि 10 नवंबर 2020, मंगलवार को आने जा रहे हैं।

इसी कढ़ी में अनूपपुर विधानसभा सीट मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 3 नवंबर 2020 को वोटिंग हुई। 2018 में आईएनसी ने जीत दर्ज की थी। अनूपपुर विधानसभा सीट मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में आती है। 2018 में अनूपपुर में कुल 50 प्रतिशत वोट पड़े। 2018 में आईएनसी से बिसाहूलाल सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के रामलाल रौतेले को 11 वोटों के मार्जिन से हराया था।

विधानसभा अनूपपुर के उपचुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है, इसमें जनता का फैसला सामने आएगा कि कौन बनेगा अनूपपुर का विधायक। तीन नवंबर को इसके लिए मतदान हुआ था जिसमें कोरोना संक्रमण की स्थिति के बावजूद भारी संख्या में जनता घर से बाहर निकली और मतदान किया। अनूपपुर का यह उपचुनाव कांग्रेस के कद्दावर नेता बिसाहूलाल सिंह के पार्टी और विधायक पद से इस्तीफा देकर भाजपा मे शामिल हो जाने के कारण हुआ है। इस चुनाव में 12 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत जनता के हवाले कर रखी है।

यहा मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। तीन नवंबर को 73.28 प्रतिशत मतदान हुआ था जिसमें एक लाख 70 हजार 392 मतदाताओं में से 1 लाख 24 हजार 871 मतदाताओं ने मतदान किया। 87 हजार 324 पुरुष मतदाताओं में से 66 हजार 70 एवं 83 हजार 64 महिला मतदाताओं में से 58 हजार 801 महिला मतदाताओं द्वारा मताधिकार का प्रयोग किया गया। कल इसी का परिणाम आना है कि मतदाताओं ने किसे अपना विधायक चुना है।

मतगणना प्रक्रिया में 220 ईवीएम की गिनती 18 चरणों में की जाएगी इसके लिए 2 हॉल में व्यवस्था बनाई गई है। दोनों हॉल में 7-7 टेबल लगाई गई हैं। सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलट की गणना शुरू हो जाएगी। इस हेतु पृथक से पोस्टल बैलट गणना हॉल में 3 टेबल लगी हैं। मतगणना हाल में प्रत्येक टेबल में मतगणना अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था के लिए 12 कुर्सियां रखी गई हैं। 3 पंक्तियों की बैठक व्यवस्था में प्रत्येक पंक्ति में 4 कुर्सियां हैं। आयोग के निर्देशानुसार प्रथम पंक्ति में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अभिकर्ता, द्वितीय पंक्ति में गैर मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अभिकर्ता एवं तृतीय पंक्ति में निर्दलीय प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था कीं गई है।

मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन, तंबाकू, गुटखा, कैल्कूलेटर, कैंची, चाकू सहित अन्य कोई भी प्रतिबंधित सामग्री लेकर प्रवेश नहीं किया जा सकेगा।

स्ट्रांग रूम एवं मतगणना हाल तक मूवमेंट की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। प्रसारण व्यवस्था मतगणना हाल में भी की जाएगी। मीडिया कवरेज की व्यवस्था भी की गई है। मतगणना की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, जिसमें पुलिस बल, एसएएफ एवं सीएपीएफ को जिम्मेदारी दी गई है। कोई भी बिना अनुमति या प्रवेश पास के अंदर प्रवेश नहीं कर सकता। पॉलीटेक्निक कालेज का पूरा क्षेत्र पुलिस छावनी में तब्दील है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments