Breaking News

भारत के लिए कितना मायने रखती है जो बाइडेन की जीत, कैसे रहेंगे अमरीका के साथ संबंध?

नई दिल्ली। जो बाइडेन अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव जीते गए हैं। वो अब अमरीका के 46 वें राष्ट्रपति होंगे। उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को करारी शिकस्त देकर यह जीत हासिल की है। इससे पहले वो बराक ओबामा के उपराष्ट्रपति भी रह चुके थे। खैर सवाल यह है कि जो बाइडेन की जीत भारत के लिए क्या मायने रखती है? जो बाइडेन भारत के लिए सही साबित होंगे? क्या जो बाइडेन भारत के अच्छे मित्रों में शुमार होंगे? ऐसे तमाम सवाल हैं जो बाइडेन की जीत के बाद कौंध रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर ऐसे सवालों के क्या जवाब हो सकते हैं।

भारत के लिए सही हैं जो बाइडेन?
यह ऐसी चीज है जिसे हर भारतीय जानना चाहता है। यहाँ कुछ प्रमुख क्षेत्रों में उनका रुख कैसा हो सकता है, यह उनके पिछले रिकॉर्ड और बयानों से पता चलता है।

क्या जो बाइडेन भारत का मित्र रहे हैं?
बराक ओबामा प्रशासन में उपाध्यक्ष बनने से बहुत पहले, बिडेन ने भारत के साथ मजबूत संबंधों की वकालत की थी। दोनों सीनेट की विदेश संबंध समिति के अध्यक्ष और बाद में उपराष्ट्रपति के रूप में, भारत के साथ रणनीतिक जुड़ाव को गहरा बनाने मेंबिडेन ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वास्तव में, 2006 में, अमेरिका के उपराष्ट्रपति बनने से तीन साल पहले, बिडेन ने अमेरिका-भारत संबंधों के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि मेरा सपना है कि 2020 में, दुनिया के दो निकटतम राष्ट्र भारत और संयुक्त राज्य अमरीका होंगे। हालांकि तब सीनेटर ओबामा शुरू में भारत-अमरीका परमाणु समझौते का समर्थन करने में संकोच कर रहे थे। बिडेन ने इसका नेतृत्व किया और 2008 में अमरीकी कांग्रेस में परमाणु समझौते को मंजूरी देने के लिए डेमोक्रेट और रिपब्लिकन दोनों के साथ काम किया।

यह भी पढ़ेंः- जो बाइडन के मिडिल क्लास से मिलेनियर बनने की कहानी, जानिए कितनी है दैालत

ओबामा प्रशासन में वीपी के रूप में क्या योगदान था?
बाइडेन भारत-अमेरिका साझेदारी को मजबूत करने के प्रमुख पैरोकारों में से एक थे, खासकर रणनीतिक क्षेत्रों में। उस समय के दौरान, अमरीका ने आधिकारिक तौर पर एक सुधारित और विस्तारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के समर्थन की घोषणा की थी। जिसकी मांग भारत सरकार काफी समय से कर रही थी, जिसे वाशिंगटन ने बिडेन के कार्यकाल के दौरान वीपी के रूप में पूरा किया था।
ओबामा-बाइडेन प्रशासन ने भारत को "मेजर डिफेंस पार्टनर" नाम दिया। जिसे अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अनुमोदित भी किया गया। जिसने रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के लिए उन्नत और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी को साझा करना आसान बना दिया। यह महत्वपूर्ण इसलिए भी था क्योंकि यह पहली बार था कि किसी भी देश को अमरीका के पारंपरिक गठबंधन प्रणाली के बाहर यह दर्जा दिया गया था।

आतंकवाद के प्रति बाइडेन का दृष्टिकोण क्या है?
ओबामा और बाइडेन ने अपने प्रत्येक देश और पूरे क्षेत्र में आतंकवाद से लडऩे के लिए भारत के साथ सहयोग को मजबूत किया। बाइडेन के कैंपेन डॉक्युमेंट के अनुसार दक्षिण एशिया में आतंकवाद के लिए कोई सहिष्णुता नहीं हो सकती है।

हालांकि, पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद पर प्रशासन में अपने समय के दौरान उन्होंने बहुत कुछ नहीं कहा, नई दिल्ली को उम्मीद है कि जब वह सीमा पार आतंकवाद की बात करेंगे तो वह भारत-पाकिस्तान के प्रति अमरीकी प्रशासन के दृष्टिकोण की विरासत को आगे बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ेंः- ट्रंप का सफर, झूठ पर शुरू और झूठ पर खत्म, 20 हजार का आंकड़ा किया है पार

बाइडेन प्रशासन चीन को कैसे देख रहा है?
पिछले कुछ वर्षों में, चीन के आक्रामक व्यवहार को देखते हुए वाशिंगटन में एहसास हुआ है कि चीन को लेकर रणनीतिक प्रतिद्वंद्वी और खतरे के रूप में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के बीच कुछ हद तक सहमत हैं।

हालांकि ट्रम्प प्रशासन चीन के साथ सीमा-गतिरोध के पिछले छह महीनों में भारत के समर्थन में बेहद मुखर रहा है, नई दिल्ली, बाइडेन प्रशासन से भी इसी तरह के दृष्टिकोण की उम्मीद करेगा। यदि बाइडेन उसी रास्ते का अनुसरण करते हैं, तो इंतजार करना होगा और देखना होगा।

उनके कैंपेन डॉक्युमेंट के अनुसार बिडेन प्रशासन भारत के साथ एक नियम-आधारित और स्थिर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र का समर्थन करने के लिए भी काम करेगा, जिसमें चीन सहित कोई भी देश अपने पड़ोसियों को नपुंसकता के साथ धमकाने में सक्षम नहीं होगा।

जबकि ट्रम्प प्रशासन के सचिव माइकल आर पोम्पेओ सहित अधिकारियों ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी पर काफी खुले तौर पर हमला किया था, बिडेन प्रशासन की भाषा अधिक अंशांकित हो सकती है।

एचबी1 वीजा पर बाइडेन का रुख क्या रहेगा?
ट्रम्प प्रशासन के दौरान भारतीयों के लिए यह एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है। जैसा कि डेमोक्रेट आव्रजन पर अधिक उदार दिखाई देते हैं, बाइडेन को उन भारतीयों के प्रति नरम होने की उम्मीद है, जो अमरीका जाते हैं, अध्ययन करते हैं, काम करते हैं और वहां रहते हैं, और बेहतर जीवन की आकांक्षा रखते हैं।

उन्होंने परिवार-आधारित आव्रजन का समर्थन करने, स्थाई, काम-आधारित आप्रवास के लिए पेश किए जाने वाले वीजा की संख्या बढ़ाने, उच्च-कौशल, विशेष नौकरियों के लिए अस्थाई वीजा प्रणाली में सुधार, रोजगार-आधारित ग्रीन कार्ड की सीमाओं को खत्म करने का वादा किया है। उन्होंने ग्रीन कार्ड धारकों के लिए प्राकृतिककरण प्रक्रिया को बहाल करने का भी वादा किया है।

लेकिन ट्रम्प प्रशासन ने नियमों को कड़ा किया है, पिछले चार वर्षों में अपनाए गए कुछ दृष्टिकोणों को उलट देना बाइडेन के लिए बहुत आसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ेंः- जो बाइडन होंगे अमरीका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति, कौन बना था सबसे कम उम्र में प्रेसीडेंट

मानवाधिकार के मुद्दों पर बाइडेन का रुख?
यह भारत सरकार के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है, जिसे जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर ट्रम्प प्रशासन का समर्थन मिला है।

हालांकि कुछ अमरीकी कांग्रेसियों और महिलाओं ने प्रस्तावित देशव्यापी एनआरसी के साथ अनुच्छेद 370 को रद्द करने और नागरिकता (संशोधन) अधिनियम पारित करने के बाद मानवाधिकार की स्थिति पर लाल झंडे उठाए थे, लेकिन ट्रम्प प्रशासन ने कुछ परफेक्ट बयान देकर कोई कार्रवाई नहीं की थी।

लेकिन सत्ता में डेमोक्रेट के साथ, भारत सरकार इन मुद्दों पर बाइडेन प्रशासन से कुछ सख्त बयानों की उम्मीद कर सकती है।

बाइडेन भारत सरकार द्वारा असम में नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर के कार्यान्वयन और उसके बाद किए गए उपायों और कानून में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम के पारित होने पर निराश हुए थे।

कुल मिलाकर, क्या वह भारत के लिए एक अच्छे राष्ट्रपति साबित होंगे बाइडेन?
पिछले 20 वर्षों में, हर अमेरिकी राष्ट्रपति - बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश, बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच कई मुद्दों पर मतभेद थे, लेकिन अगर कोई एक सामान्य विषय था जिस पर सभी सहमत थे तो यह था: भारत के साथ एक मजबूत संबंध ।

इसका मतलब यह है कि भारत के साथ बेहतर संबंधों के पक्ष में द्विदलीय समर्थन की परंपरा रही है, और हर अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले दो दशकों में अपने पूर्ववर्ती से विरासत में जो हासिल किया है, उससे बेहतर बनाया है।

इसलिए, यह विश्वास करने का कोई कारण नहीं है कि बाइडेन इस परंपरा को जारी नहीं रखेंगे, लेकिन निश्चित रूप से, उसकी अपनी शैली और बारीकियां होंगी, और रिश्ते पर अपनी व्यक्तिगत मुहर लगाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments