Breaking News

बीते एक महीने में देश में कोरोना के एक्टिव केसों में लगातार कमी, भारत दूसरे से तीसरे स्थान पर पहुंचा

नई दिल्ली.

भले ही दुनियाभर में कोरोना की दूसरी लहर आ गई हो, लेकिन भारत में तेजी से कोरोना के प्रसार को रोकने के प्रयास जारी है। देश में सक्रिय (एक्टिव) केसों में एक महीने से लगातार कमी आ रही है। दुनियाभर में अब भारत इस मामले में दूसरे से तीसरे स्थान पर आ चुका है।

देश में 4.34 प्रतिशत कोरोना संक्रमितों का उपचार चल रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के बीच अमरीका सक्रिय केसों में नंबर वन है, वहां कुल 26 प्रतिशत केस हैं। 11 फीसदी के साथ फ्रांस दूसरे, 4.34 फीसदी के साथ भारत तीसरे, 3.40 फीसदी के साथ इटली चौथे और 3.33 फीसदी के साथ बेल्जिम चौथे स्थान पर है।

मौतों की संख्या घटकर 500 से नीचे

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 38,310 नए मामले और 490 मौतें दर्ज हुईं है। इसके बाद कुल मामलों की संख्या 82,67,623 हो गई है। देश में सबसे ज्यादा प्रकोप झेल रहे राज्य महाराष्ट्र में कुल 16,87,784 मामले और 44,128 मौतें हो चुकी हैं। इसके बाद आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।

वैक्सीनेशन के लिए 28,000 कोल्ड चेन पॉइंट्स

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में वैक्सीन लगाने में सहायता के लिए 28,000 से अधिक कोल्ड चेन पॉइंट्स, 700 से अधिक रेफ्रिजरेटर वैन और 70,000 से अधिक वैक्सीनेटर हैं। पहले ही यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन कार्यक्रम में प्रयोग किया है और उनका प्रयोग कोविड वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन में किया जाएगा।

दिल्ली में तीसरी लहर: सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राजधानी में कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। इसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि वह गुरुवार को रिव्यू मीटिंग करेंगे। अस्पतालों में बिस्तरों की कमी न हो इसकी तैयारी की जा रही है।

पेट दर्द, उल्टी-दस्त जैसे लक्षण

टोरंटो. नए शोध के अनुसार कोरोना के हर पांच में एक संक्रमित में भूख की कमी, पेट दर्द, मतली, उल्टी और दस्त दिखाई दे रहे हैं। एब्डिॉमिनटल रेडियोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार 20 प्रतिशत रोगियों में ऐसे लक्षण पाए गए हैं। इस शोध में 15 से ज्यादा सर्वें के निष्कर्ष पर अध्ययन किया गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार कुछ विशेष मामलों में छोटी और बड़ी आंतों में सूजन, आंतों की दीवार के भीतर हवा (न्यूमोसिस) जैसे लक्षण भी शामिल हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments