Breaking News

नवंबर में पांच बार आमने-सामने होंगे जिनपिंग और पीएम मोदी, अब तक 10 बार हो चुकी है दोनों की मुलाकात

नई दिल्ली। भारत और चीन सीमा ( India China Tension ) पर मई महीने से दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। इस विवाद को कम करने के लिए दोनों देशों के बीच कई स्तरों की बातचीत भी हुई है, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकला है। आलम ये है कि लगातार दोनों देशों के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। इन सबके बीच नवंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) और चीनी राष्ट्रपित शी जिनपिंग ( Xi Jinping ) अलग-अलग मंचों पर पांच बार आमने-सामने हो जा रहे हैं।

पढ़ें- चीन से तनाव पर बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर, LAC पर एकतरफा परिवर्तन की कोई संभावना नहीं

सीमा विवाद के बाद पहली बार मिलेंगे पीएम मोदी और जिंगपिंग

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जिंगपिंग अलग-अलग शिखर सम्मेलनों में पांच बार वर्चुअल मंचो पर आमने-सामने होंगे। इसकी शुरुआत 10 नवंबर से होगी। जानकारी के मुताबिक, 10 नवंबर को एससीओ की बैठक में दोनों नेता हिस्सा लेंगे। इसके बाद 11 नवंबर को पूर्वी एशियाई सम्मेलन में जिंगपिंग और पीएम मोदी साथ हिस्सा लेंगे। वहीं, 17 नवंबर को रूस में ही ब्रिक्स सम्मेलन में दोनों नेता हिस्सा लेंगे। इसके अलावा 21 और 22 नवंबर को सऊदी अरब की मेजबानी में G-20 देशों की बैठक में दोनों नेता साथ वर्चुअल स्क्रीन साझा करेंगे। दोनों नेताओं की आखिरी मुलाकात 30 नवंबर को हो सकती है। इस बैठक की अध्यक्षता खुद देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली करेगा। लद्दाख सीमा पर जबसे दोनों देशों के बीच विवाद शुरू हुआ, दोनों नेताओं की पहली बार मुलाकात होगी।

अब तक 10 बार मिल चुके हैं दोनों नेता

अब हम आपको बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग के बीच अब तक कितनी बार मुलाकात हो चुकी है। सबसे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात 15 जुलाई 2014 को ब्राजील में हुई थी। इसके बाद दोनों नेताओं की मुलाकात 18 सितंबर 2014 गुजरात में हुई थी, जब चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग भारत दौरे पर आए थे। तीसरी मुलाकात दोनों नेताओं के बीच 15 मई 2015 को चीन में हुई थी। 4 सितंबर 2016 हांगझाऊ में पीएम नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग की चौंथी मुलाकात हुई थी। 9 जून 2017 को अष्टाना में दोनों नेता पांचवी बार मिले। 5 सितंबर 2017 ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में छठी बार दोनों नेताओं की मुलाकात हुई। अप्रैल 2018 में पीएम मोदी और जिंगपिंग वुहान शहर में सातवीं बार मिले। 13 जून 2019 आठवीं बार किर्गिस्तान में प्रधामंत्री मोदी और जिंगपिंग के बीच मुलाकात हुई। वहीं, अक्टूबर, 2019 में तमिलनाडु के महाबलीपुरम में दोनों नेताओं के बीच नौंवी बार मुलाकात हुई। वहीं, 10वीं बार अप्रैल, 2020 में जी-20 देशों के वर्चुअल सम्मेलन में दोनों नेता मिले थे।

पढ़ें- China को घेरने के लिए अमरीका का ऐलान, मालदीव में खोलेगा दूतावास



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments