Breaking News

UPPSC PCS Prelims Answer Key 2020 जारी, आंसर-की यहां से करें डाउनलोड

UPPSC PCS Prelims Answer Key 2020: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2020 की उत्तर कुंजी जारी कर दी है। यह परीक्षा 11 अक्टूबर को आयोजित हुई थी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की 18 अक्टूबर तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी। अगर किसी परीक्षार्थी को किसी प्रश्न के उत्तर पर कोई आपत्ति है तो वह निर्धारित प्रारूप में अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। आपत्ति दर्ज करवाने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर है। प्राप्त आपत्तियों पर विचार के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी।

Click Here For Download Answer Key

बंद लिफाफे में इस पते पर भेजें आपत्ति -
आपत्ति दर्ज करवाने के लिए उम्मीदवार को उस प्रश्न और उत्तर के गलत होने के साक्ष्य अरविंद कुमार मिश्र, परीक्षा नियंत्रक, अतिगोपन-5 अनुभाग, उ.प्र. लोक सेवा आयोग, प्रयागराज

यूपीपीएससी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए कुल 595696 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन रविवार को हुई इस परीक्षा में 316352 उम्मीदवारों यानी 53.1 फीसदी उम्मीदवारों ने ही उपस्थिति दर्ज करवाई थी। कोरोना के कारण ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब पीसीएस की परीक्षा में 44 फीसदी अनुपस्थित रहे।

UPPSC PCS/ACF-RFO Answer key-2020

यूपीपीएससी ने पीसीएस के 252 पदों व एसीएफ व आरएफओ के 11 पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कराई थी। यह परीक्षा पहले 21 जून को होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

सभी विषयों से पूछे गए प्रश्न;
परीक्षा देने वाले छात्रों के अनुसार, प्रश्नपत्र काफी संतुलित था। सबसे ज्यादा प्रश्न करेंट अफेयर से रहे। करेंट अफेयर से 40 सवाल पूछे गए तो वहीं भूगोल से 22, पर्यावरण से 20, अर्थव्यवस्था से 9, विज्ञान से 13, राजव्यवस्था से 21 और इतिहाससे 24 प्रश्न शामिल रहे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments