Breaking News

India में ड्रग्स का 1.40 लाख करोड़ का कोरोबार, एक दिन में 20 लाख लोग हजम कर जाते हैं 1000 किलो हेरोइन

नई दिल्ली। बॉलीवुड ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत का मामला सामने के बाद से बॉलीवुड ही नहीं, देशभर में फैले ड्रग सिंडिकेट्स एनसीबी के रडार पर आ गए हैं। इस कारोबार को लेकर एनसीबी की अभी तक की जांच में चौंकाने वाले आंकड़ें सामने आए हैं। जानकारी के मुताबिक इंडिया में 1 लाख 40 हजार करोड़ का हेरोइन का कारोबार चल रहा है।

इस मामले में कई नामी लोग एनसीबी के निशाने पर हैं। बहुत जल्द ये लोग एनसीबी की गिरफ्त में होंगे। अब तो इस मामले की आंच कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री तक पहुंच गया है। NCB की जांच में अभी तक मिले अनुमानों के मुताबिक 142 ड्रग सिंडिकेट इंडिया में इस समय एक्टिव हैं। भारत में गैरकानूनी तरीके से 1 लाख 40 हजार करोड़ रुपए के हेरोइन कारोबार है। ड्रग की गिरफ्त में देश के 20 लाख लोग आ चुके हैं। ये लोग एक दिन में 1000 किलो हाई क्वालिटी की हेरोइन हजम कर जाते हैं।

Bihar Election : पहले चरण में बीजेपी का सोशल इंजीनियरिंग पर जोर, सभी को साधने की कोशिश

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के एक अभी तक के विश्लेषण के मुताबिक ड्रग सिंडिकेट्स अरबों के इस अवैध कारोबार में अहम भूमिका निभाते हैं। ड्रग सिंडिकेट्स के लिंक पश्चमी यूरोप, कनाडा, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अमरीकी देशों और पश्चिमी एशिया तक है। 360 मीट्रिक टन रिटेल क्वॉलिटी हेरोइन और 36 मीट्रिक टन होलसेल क्वालिटी हेरोइन देश के अलग-अलग शहरों में बेचा जाता है।

पंजाब सबसे बड़ा केंद्र

इस समय ड्रग तस्करी का पंजाब सबसे बड़ा केंद्र बना हुआ है। 2019 में इस मामले में 15,449 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कुल 74,620 लोग नारकोटिक्स ड्रग्स और साइकोट्रोपिक सब्सटेंसेज ऐक्ट के तहत पकड़े जा चुके हैं। इसी तरह 2020 में कुल 18,600 लोगों में से 5,299 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

Bihar Election : एमवाई के बदले तेजस्वी का ए टू जैड संदेश, इस बार यादव प्रत्याशियों को मिला कम प्रतिनिधित्व

शाह ने दी कार्रवाई की खुली छूट

एनसीबी ने इस बात की जानकारी गृहमंत्री अमित शाह को दी है। बताया जा रहा है कि गृहमंत्री ने सिंडिकेट्स पर कार्रवाई का आदेश दिया है। NCB चीफ राकेश अस्थाना के नेतृत्व में कार्रवाई की जा रही है, जिन्होंने सीबीआई में कार्यकाल के दौरान वीवीआईपी चॉपर केस, चारा घोटाला, विजय माल्या बैंक घोटाला जैसे हाई प्रोफाइल केसों की जांच की।

एनसीबी के रडार पर 142 सिंडिकेट

एनसीबी की रडार पर आए देश के बड़े 142 सिंडिकेट की जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि इनमें से 25 पंजाब, हिमचाल प्रदेश और हरियाणा के कुछ हिस्सों से अपना काम कर रहे हैं। राजस्थान में 9 सिंडिकेअ हैं। जबकि महाराष्ट्र और गोवा में संयुक्त रूप से इतने सिंडिकेट हैं। केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में भी करीब 10 बड़े ड्रग सिंडिकेट हैं।

Bihar Chunav : नीतीश से चिराग नाराज, चुनाव बाद एलजेपी बीजेपी के साथ बनाएगी सरकार

कतर से जुड़े 14 केस दर्ज

खाड़ी देश के कतर में मौजूद एक सिंडिकेट मुख्य रूप से कासरगोड, कन्नूर, कोडगू, मंगलुरु, हैदराबाद, बेंगलुरु, मुंबई, गोवा, चेन्नई और दिल्ली में मौजूद तस्करों को कोकीन, हेरोइन सप्लाई कर रहा है। एनसीबी ने कतर नेटवर्क से जुड़े कम से कम 14 केस दर्ज किए हैं।

तालिबान और आईएसआई ड्रग तस्कर के मददगार

अफगानिस्तान के तालिबान और पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से इन ड्रग तस्करों के लिंक हैं। कुछ का कोलंबिया के ड्रग तस्करों के साथ जुड़े हैं। ये यूरोप, कनाडा और मेक्सिको में मौजूद सहयोगियों के जरिए कोकीन सप्लाई इंडिया में करते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments