Breaking News

ट्रेन रिजर्वेशन के नियमों पर हुए फिर बदलाव, अब इतनी देर पहले जारी होगा रिजर्वेशन चार्ट

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बढ़ने से जहां अवागमन के साधनों में रोक लगा दी थी तो वहीं रेलवे नें भी अपने नियम में काफी कुछ बदलाव किए थे। अब त्यौहारों का समय नजदीक आ रहा है। अब रेलवे ने लोगों की परेशानियों को देखते हुए एक बार फिर से रेलवे के नियम में बदलाव किए है एक तरफ 200 से ज्यादा ट्रेन को चलाने की घोषणा की है तो दूसरी ओर रिजर्वेशन चार्ट को लेकर भी नया नियम जारी किया है अब रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट जिसे हम सेकेंड रिजर्वेशन लिस्ट भी कहते हैं। अब ट्रेन के छूटने से 30 मिनट पहले जारी किया जाएगा।

10 अक्टूबर से लागू नया नियम
कोरोना संकट महामारी को देखते हुए रेलवे ने 11 मई 2020 में जारी किए जाने वाले सेकेंड चार्ट में बदलाव करते हुए इसकी समयसीमा ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले रखी थी लेकिन अब अनलॉक 5.0 के बाद फिर से पुरानी गाइडलाइंस में बदलाव करते हुए इसकी समय सीमा 30 मिनट पहले जारी की जाएगी। रेलवे का यह नया नियम 10 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। CRIS इस बदलाव के लिए अपने सॉफ्टवेयर में जरूरी अपडेट करेगी।

टिकट बुकिंग/कैंसिलेशन जारी रहेगा
यह भी बता दे कि जब तक सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट सामने नही आएगा तब तक आप ऑनलाइन और रेलवे काउंटर्स पर टिकटों की बुकिंग कर सकते है। यानीकि अब रेलवे की ओर से यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए और अधिक समय मिल जाएगा, और जो भी अतिरिक्त सीटें बचेंगी उसके लिए यात्रियों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर सीटे उपलब्ध की जाएगी। अगर किसी को अपना टिकट कैंसिल भी कराना है तो वो इसके पहले पहले करा सकता है। रीफंड के नियमों के हिसाब से टिकट कैंसिलेशन किया जाएगा।

रिजर्वेशन लिस्ट को लेकर नियम
ट्रेन रिजर्वेशन की पहली लिस्ट ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले जारी की जाती है, और दूसरी रिजर्वेशन सीट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले जारी होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments