Breaking News

अटल टनल में उड़ रही नियमों की धज्जियां, महज 72 घंटे में तीन हादसे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने तीन दिन पहले हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) के रोहतांग में दुनिया की सबसे लंबी अटल टनल ( Atal Tunnel ) का उद्घाटन किया था। उद्धाटन के बाद से ही टनल में हादसों ( Accident ) का दौर शुरू हो गया है। महज 72 घंटों में अब तक तीन हादसे हो चुके हैं। कहा जा रहा है कि अटल टनल के अंदर पर्यटक और ड्राइवर नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। जिसके कारण यह हादसा हुआ है।

अटल टनल में एक दिन में तीन हादसे

बताया जा रहा है कि टनल के अंदर सैकड़ों पर्यटकों और मोटर चालक ओवर-स्पीडिंग और रेसिंग लगा रहे हैं। जिसके कारण तीन दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। प्रधानमंत्री द्वारा 3 अक्टूबर को सुरंग का उद्घाटन किए जाने के बाद एक ही दिन में तीन दुर्घटनाएं हुईं। सुरंग के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरों द्वारा दुर्घटनाओं को रिकॉर्ड किया गया। यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए पर्यटक और मोटर चालक सेल्फी लेते नजर आए। बीआरओ के मुख्य अभियंता ब्रिगेडियर केपी पुरुषोत्तमन ने कहा कि सुरंग के बीच में कहीं भी किसी को भी अपने वाहन को खड़ा करने की अनुमति नहीं है। पुरुषोत्तम ने दावा किया है कि उन्होंने सुरंग में पुलिस की तैनाती के लिए अनुरोध किया था। उन्होंने कहा कि उद्घाटन समारोह समाप्त होने के बाद ट्रैफ़िक पुलिस कर्मियों की तैनाती कम हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के पर्यटकों द्वारा पूरी तरह से अराजकता और तोड़फोड़ की गई है।

प्रशासन ने कही ये बात

वहीं, कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने कहा कि पुलिस ने लापरवाह ड्राइविंग और सुरंग में अधिक गति पर अंकुश लगाने के लिए कदम उठाए हैं। सिंह ने कहा कि हमने सुरंग के अंदर डॉपलर रडार स्थापित किया है, जो ओवर-स्पीडिंग का पता लगाएगा। निर्धारित गति सीमा (40 किमी से 80 किमी) का उल्लंघन करने वालों को चालान जारी किया जाएगा। जनजातीय मामलों के मंत्री और लाहौल स्पीति के भाजपा विधायक डॉ राम लाल मारकंडा ने स्थानीय जिला प्रशासन से तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि यह एक बहुत गंभीर मामला है। उत्तर पोर्टल और दक्षिण पोर्टल दोनों के जिला प्रशासन के लिए एक साथ काम करने और सुरक्षा योजना के साथ आने की तत्काल आवश्यकता है। इस बीच, बीआरओ ने अगले दो महीनों के लिए डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस और मिट्टी के तेल जैसे ज्वलनशील वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। रख-रखाव की गतिविधियों को करने के लिए प्रतिदिन सुबह 9 बजे से 10 बजे और शाम 4 बजे से शाम 5 बजे के बीच सुरंग दो घंटे के लिए बंद रहेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments