Breaking News

LAC पर तनाव कम करने के लिए अहम बैठक आज, संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी होंगे शामिल

नई दिल्ली। एलएसी (LAC) पर पनपे तनाव को कम करने के लिए भारत और चीन के शीर्ष कमांडरों के बीच एक अहम चर्चा सोमवार को होगी। यह छठे दौर की लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत है। इस बार दोनों देशों की तरफ से विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि भी मौजूद होंगे। सेना के सूत्रों के अनुसार यह प्रतिनिधि संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी होंगे।

बताया जा रहा है कि ये बैठक सुबह 11 बजे मोल्डो में होगी। इससे पहले कोर कमांडर स्तर की बैठक दो अगस्त को हुई। लंबे अरसे के बाद यह बैठक होनी है। हालांकि इस बीच ब्रिगेडियर स्तर की पांच बैठकें हो चुकी हैं। इस दौरान दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव चरम पर पहुंच चुका है। सेना में संघर्ष के साथ हवाई फायरिंग भी हुई है। भारत ने आक्रामक रुख अपनाकर ऊंची चोटियों पर स्थिति को मजबूत किया है।

भारत की तरफ से मांग होगी कि मई से पहले की स्थिति एलएसी पर दोबारा बहाल हो। इस बैठक में भारत अपने रुख में सख्ती दिखा सकता है। गौरतलब है अब वह एलएसी पर चीनी सेना के मुकाबले बेहतर स्थिति में है। वह यहां मौजूद अहम चोटियों पर मजबूत स्थिति में है।

भारतीय सेना लद्दाख में 20 ऊंची चोटियों पर काबिज

भारतीय सेना बीते कुछ वक्त से पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के आसपास वाले क्षेत्रों में स्थित 20 ऊंची पहाड़ियों पर अपना कब्जा जमा चुकी है। इस बढ़त को बेहद अहम माना जा रहा है। इसके बल पर चीन और भारत के बीच होने बैठक में देश का पक्ष मजबूत स्थिति में होगा।

भारत ने बर्फीले मौसम के बीच चुशूल के इलाके में भी बीते कुछ दिनों से अपनी मौजूदगी बढ़ाई है, ताकि अपना प्रभुत्व कायम रखा जा सके। सूत्रों का कहना है कि सेना ने लद्दाख के सभी अग्रिम मोर्चों और संवेदनशील ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सर्दियों के दौरान सैनिकों की मौजूदा संख्या और हथियार बनाए रखने के लिए आवश्यक इंतजाम कर लिए हैं। सर्दियों में यहां तापमान शून्य से 25 डिग्री तक पहुंच जाता है। भारत ने पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे पर सामरिक बढ़त वाली पहाड़ियों पर नियंत्रण के साथ फिंगर 2 और फिंगर 3 इलाके में सैन्य तैनाती को और मजबूत की है। जबकि चीन ने फिंगर 4 से फिंगर 8 के बीच के इलाके पर नियंत्रण कर रखा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments