Breaking News

Kalraj Mishra : जीवन के हर क्षेत्र में हिंदी का विकास सभी की जिम्मेदारी

नई दिल्ली। बीजेपी के नेता और राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ( Kalraj Mishra ) ने सोमवार को हिंदी दिवस के अवसर पर सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि संविधान सभा ने हिंदी को आधिकारिक भाषा घोषित किया था। अब हम सबकी जिम्मेदारी है कि देश-दुनिया में हिंदी के प्रसार-प्रचार और दैनिक उपयोग में बढ़ावा दें।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि हिंदी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली लोकप्रिय भाषा है। यह संपर्क भाषा के साथ इसे वास्तव में सरकारी प्रयोग में भी उतारने की जिम्मेदारी हम सबकी है।

उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए निज भाषा का होना आवश्यक होता है। गांधी जी ने भी इस पर जोर दिया था। इसलिए सभी को मिलकर हिंदी का मान और सम्मान बढ़ाने में अपना योगदान देना होगा।राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा ने कहा कि भाषा व्यक्ति को एक-दूसरे से जोड़ती है। भाषा के माध्यम से ही व्यक्ति का परिवार, समाज, गांव, नगर, महानगर, राज्य और देश से जुडाव होता है। हिंदी हमारे देश में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी मात्र भाषा ही नहीं है अपितु भारतीय संस्कृति, सभ्यता की वाहक भी है। इसलिए हिंदी पर सभी को गर्व करने की जरूरत है।

सरकार के हर विभाग को अब प्रत्येक 1 तारीख को राज्यपाल को देनी होगी रिपोर्ट

आपको बता दें कि कलराज मिश्रा हिंदी भाषा को बढ़ावा देने पर हमेशा जोर देते रहते हैं. इससे पहले भी कई मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र हिंदी पर जोर देने की बात कह चुके हैं।

इससे पहले उन्होंने पूर्व केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और बिहार के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन पर ट्विट कर शोक जताया था। अपने शोक संदेश में उन्होंने कहा था कि प्रभु उनकी आत्मा को शांति और उनके परिजनों, मित्र और समर्थकों को कठिन परिस्थितियों से पार पाने की शक्ति प्रदान करें।

राजस्थान में Covid-19 महामारी के चलते इस बार स्वतंत्रता दिवस पर नहीं होगा एट होम



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments