Breaking News

मुसाफिरों के लिए खुशखबरी, भारतीय रेलवे चलाने जा रहा 40 जोड़ी नई Special Trains

नई दिल्ली। अनलॉक के चौथे चरण के अंतर्गत नई ट्रेनों का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने घोषणा की है कि वो आगामी 12 सितंबर से देश में 80 और स्पेशल ट्रेनों ( special trains ) का संचालन शुरू करेगी। रेलवे के मुताबिक आरक्षित श्रेणी की इन सभी विशेष रेलगाड़ियों के लिए आगामी 10 सितंबर से रिजर्वेशन कराया जा सकेगा।

इतना ही नहीं, रेलवे ने तय किया है कि फिलहाल जिन रूटों पर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं और उनमें यात्रियों की भीड़ बढ़ती जा रही हैै और वेटिंग लिस्ट लंबी होती जा रही है, तो उन रूटों में क्लोन ट्रेनें भी संचालित की जाएंगी। फिलहाल रेलवे द्वारा विभिन्न मार्गों पर कुल 230 विशेष रेलगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है और इन नई 80 ट्रेनों के संचालित होने के बाद इनकी कुल संख्या 310 हो जाएगी।

Coronavirus के बढ़ते केसों के बीच पहली बार देश को मिली यह कामयाबी

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि भारतीय रेलवे ने फैसला लिया है कि वो वर्तमान में चलाई जा रहीं 230 स्पेशल ट्रेनों के बाद 40 जोड़ी यानी 80 और नई विशेष ट्रेनें शुरू करेगा। यह नई स्पेशल ट्रेनें आगामी 12 सितंबर से पटरी पर दौड़ना शुरू हो जाएंगी। आगामी 10 सितंबर से इन ट्रेनों के लिए मुसाफिर टिकटों का रिजर्वेशन करवा सकेंगे।

उन्होंने आगे बताया कि इन ट्रेनों में सभी कोच रिजर्व्ड होंगे और एक भी बोगी अनारक्षित नहीं होगी। इन ट्रेनों का संचालन उन रूटों पर किया जाएगा, जहां मुसाफिरों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और वर्तमान में संचालित ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही कई प्रदेशों के मौजूदा हालात की समीक्षा करने के बाद भी यह निर्णय लिया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments