Breaking News

Weather Update: उत्तर भारत में मेहरबान Monsoon, 3 राज्यों में Red Alert समेत 20 से ज्यादा इलाकों में बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। देशभर में मौसम के मिजाज ( weather update ) ने एक बार फिर करवट ली है। उत्तर भारत में मानसून ( Monsoon in India ) मेहरबान नजर आ रहा है। यही वजह है कि यहां के ज्यादातर इलाकों में जोरदार बारिश ( Heavy Rainfall ) देखने को मिल रही है। हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश से लेकर राजधानी से सटे इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो देश के 10 से ज्यादा राज्यों में अगले दो दिन तक मूसलाधार बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं कुछ राज्यों के लिए तो रेड अलर्ट ( Red Alert ) भी जारी कर दिया गया है।

आपको बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न क्षेत्र के दबाव के चलते मानसून ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ी है। यही वजह है कि राजस्थान ( Rain in Rajasthan ) से लेकर केरल ( Rain in Kerala )तक महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश तक हर जगह जोरदार बारिश देखनेको मिल रही है। हालांकि कुछ राज्यों में बाढ़ ने भी जमकर तबाही मचाई है।

कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, टिकट के दामों में की पांच गुना की बढ़ोतरी

पूर्वात्तर राज्यों में भी मेहरबान रहेगा मानसून
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्यों में मानसून के मेहरबान रहने की आशंका बनी हुई है। खास तौर पर असम में एक बार फिर आफत की बारिश हो सकती है। आपको बता दें कि असम पहले ही बाढ़ की चपटे में आने की वजह से कुदरत की मार झेल रहा है।
दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जोरदार बारिश
दिल्ली और उससे सटे कई इलाकों में मंगलवार रात से ही जोरदार बारिश का दौर जारी है। गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बिजनौर समेत कई इलाकों में झमाझम वर्षा हो रही है।

महाराष्ट्र में सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बारिश
महाराष्ट्र के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में अब तक सामान्य से 16 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है। वहीं कई इलाकों में शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है। कोंकण, मध्य महाराष्ट्र , मुम्बई और ठाणे में भी 21-22 अगस्तको भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments