Breaking News

Weather Forecast: भारी बारिश से बेहाल गुजरात में जारी हुआ Red Alert, 6 से ज्यादा राज्यों भी IMD की चेतावनी

नई दिल्ली। देशभर में मानसून ( Monsoon in India ) लगातार अपनी रफ्तार तेज कर रहा है। यही वजह है कि कई इलाकों में मौसम मिजाज ( weather update ) भी करवट ले रहा है। देश के मध्य इलाकों से लेकर उत्तरी इलाकों में इस वक्त मानसून काफी सक्रिय है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) के मुताबिक आने वाले दो दिन देश के 6 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश ( Heavy Rain ) की संभावना है। वहीं गुजरात ( Rain in Gujarat ) में पिछले कुछ घंटों में हुई जोरदार बारिश ने जिंदगी बेहाल कर दी है। यहां कई जिले इस वक्त भारी बारिश के चलते बाढ़ के खतरे से जूझ रहे हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश के आसार बने हुए हैं। इनमें ओडिशा ( Odisha ), राजस्थान ( Rajasthan ), बिहार ( Bihar ) और उत्तराखंड ( Uttarakhand ) प्रमुख रूप से शामिल हैं। वहीं दिल्ली-एनसीआर ( Delhi NCR ) में भी कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं।

देश के इस दिग्गज नेता की अचानक बिगड़ी तबीयत, फिर दिल्ली के अस्पताल में किया गया भर्ती, जानें पूरी अपडेट

पहले नहीं देखी होगी दो बाघों के बीच ऐसी लड़ाई, तेजी से वायरल हो रहा है वीडियो

बारिश से बेहाल गुजरात में रेड अलर्ट जारी
मूसलाधार बारिश के कारण गुजरात का इस वक्त बुरा हाल है। यहां कई नदियां ऊफान पर होने से कई जिलों में सड़कों पर लबा-लब पानी जमा हो गया है। प्रदेश के सात जिलों की स्थिति काफी खराब है। तीन दिन में अब तक बारिश के चलते 9 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

इनमें छह लोगों की डूबने से जबकि तीन लोग की मौत घर गिरने की वजह से हुई है। बारिश के कहर के बीच 1,900 लोगों को बचाया गया है। गुजरात में मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी किया गया है।

गुजरात में बाढ़ का खतरा
- 14 बांधों के लिए अलर्ट जारी किया गया है
- 44 नदियां उफान पर हैं
- 41 झीलें भी उफान पर हैं
- 60.08 फीसदी सरदार सरोवर बांध भर चुका है
- 68 बांध भी ऊपर तक भर चुके हैं
-18 NDRF की टीमें राहत काम में जुटी हैं

इन जिलों में बारिश की चेतावनी
महसाणा, पाटन, सूरत, गिर सोमनाथ, साबरकांठा, अहमदाबाद, गांधीनगर, अरावली और सुरेंद्रनगर जिलों के हिस्सों में भारी से भारी बारिश होने की आशंका है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments