Breaking News

Weather Forecast: DELHI-NCR समेत उत्तरी राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी, देश के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात

नई दिल्ली। देश में मॉनसून (Monsoon in India) के एक्टिव से मौसम ( Weather forecast ) का मिजाज लगातार बदला हुआ है। अधिकांश हिस्सों में लगातार बारिश (Rainfall) हो रही है। वहीं, कई जगहों पर बाढ़ ( Flood ) जैसे हालात बने हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अभी बारिश का प्रकोप जारी रहेगा। IMD ने Delhi-Ncr समेत उत्तरी राज्यों में बारिश को लेकर चेतावनी जारी है। विभाग के मुताबिक, बुधवार तक दिल्ली-एनसीआर के आसपास मॉनसून रहेगा।

IMD ने कहा कि बुधवार तक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-Ncr Weather Update) और उसके आस-पास के इलाकों में मध्यम बारिश की संभावना है। दरअसल, रविवार को यहां अच्छी बारिश हुई थी, जिसके कारण दिल्लीवासियों को गर्मी से काफी राहत मिली है और तापमान में भी गिरावट आई है। IMD का कहना है कि हरियाणा (Haryana), पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में बंगाल की खाड़ी से चलने वाली हवाएं पहुंचेगी। लिहाजा, यहां पहले अच्छी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग (IMD) ने बताया कहा कि मंगलवार को Delhi-NCR के साथ-साथ उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh), उत्तराखंड ( Uttarakhand ), हरियाणा, पूर्वी राजस्थान में बारिश होगी। IMD का कहना है कि उत्तर-पश्चिम भारत में अच्छी बारिश होगी। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में आज बादल छाए रहेंगे। साथ ही गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। बिजली भी चमकेगी और शाम तक तेज हवा चल सकती है। इसके अलावा, ओडिशा (Odisha), झारखंड (Jharkhand), तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश (Mdahya Pradesh), कर्नाटक के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, पूर्वोत्त राज्य मेघालय, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। स्काइमेट के मुताबिक, केरल, गोवा के कुछ हिस्सों और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश (Heavy Rainfall) हो सकती हैं। जबकि, कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

इधर, केरल में भारी (Flood in Kerala) बारिश के कारण बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। कई जिलों में बाढ़ और बारिश से भारी तबाही मची है। ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ कई शहरी इलाकों में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है। हालात काफी बिगड़ रहे हैं। वहीं, कर्नाटक के भी कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण तबाही मची है और बाढ़ ( Flood in Karnataka ) का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं, पहाड़ी इलाकों की बात करें तो यह पिछले कुछ समय से बारिश के कारण भारी तबाही मची है। उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश ने कहर बरपा रखा है। आलम ये है कि कई नाला उफान पर है और पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। हाईवे को भी काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं, जम्मू-कश्मीर ( Heavy Rain Jammu Kashmir) में भारी बारिश के कारण स्थिति काफी बिगड़ गई है। गांदरबल में बादल फटने से एक लोगों की मौत हो गई है, जबकि चार लोग घायल हो गए हैं। रावी नदी में पानी का बढ़ गया है और लोगों में दहशत है। इधर, बिहार में भी बारिश और बाढ़ का कहर जारी है। राज्य के 10 जिले बाढ़ की मार झेल रहे हैं। हालांकि, राहत-बचाव कार्य लगातार जारी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments