Breaking News

कोरोना में हाईटेक हुआ भारतीय रेलवे, अब घर बैठे यात्रियों को कराएगा रेल म्यूजियम का Virtual Tour

नई दिल्ली। कोरोना (Coronavirus Pandemic) की वजह से भले ही देश की रफ्तार थम गई हो। मगर इस मुश्किल वक्त में रेलवे ने अपनी कार्यप्रणाली में कई फेरबदल किए हैं। अब इसमें टेक्नोलॉजी को जोड़कर मुसाफिरों को और ज्यादा कंफर्ट देने की तैयारी की जा रही है। इसी सिलसिले में पूर्वोत्तर रेलवे (Northeast Railway) ने एक बड़ा कदम उठाया है। इसके तहत गोरखपुर (Rail Museum Gorakhpur) में स्थित रेल म्यूजियम के वर्चुअल टूर की तैयारी की जा रही है। इससे यात्री घर बैठे रेल म्यूजियम घूम सकेंगे।

वर्चुअल टूर (Virtual Tour) को दो हिस्सों में बांटा गया है। पहले भाग में लोगों को रेल म्यूजियम में मौजूद अलग—अलग जगहों की तस्वीरें दिखाई जाएंगी। जिससे वे खुद को वहीं मौजूद पाएंगे। इसके बाद दूसरे हिस्से में उन्हें वीडियो के जरिए म्यूजियम के अंदर घुमाया जाएगा। इससे लोग करीब से चीजो को देख और समझ सकेंगे। इससे सबसे ज्यादा फायदा बच्चों को होगा। वे वर्चुअल टूर के जरिए रेलवे के इतिहास को अच्छे से समझ पाएंगे। साथ ही उन्हें घर बैठे घूमने का भी अनुभव होगा।

मालूम हो कि भारतीय रेलवे ने कर्नाटक के हुबली में भी एक नया रेल म्यूजियम बनाया है। इसे Facade lighting से सजाया गया है। जिसका नजारा रात में बेहद खूबसूरत दिखता है। इसे जल्द ही आम लोगों के लिए शुरू किया जाएगा। इस म्यूजियम के जरिए लोगों को रेलवे के इतिहास और विकास की यात्रा के बारे में जानने का मौका मिलेगा। रेलवे का यह म्यूजियम हुबली रेलवे स्टेशन के पास नैशनल हाइवे-67 पर बनाया गया है। इससे वहां से गुजरने वाले लोग यहां सीधे जाकर भी इसे देख सकते हैं। हुबली स्थित इस रेल म्यूजियम को जल्द ही आम लोगों के लिए खोले जाने की जानकारी खुद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए दी थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments