Breaking News

Uttarakhand : IMD मौसम विभाग ने जारी किया Alert, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम


नई दिल्ली. पहाड़ी इलाकों मानसून (Monsoon) ने रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने पांच दिन दिन तक देहरादून (Dehradun), हरिद्वार (Haridwar), पौड़ी (Pauri), टिहरी (Tehri), ऊधमसिंह नगर (Udham Nagar), नैनीताल (Nainital), चमोली (Chamoli), बागेश्वर (Bageshwar), पिथौरागढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है और रेड अलर्ट (Weather Alert) (Red Alert) भी जारी किया है।

आज चौथा दिन है। वहीं कल भी भारी बारिश (Weather Forecast Report) हो सकती है। इस दौरान गुरुवार को देहरादून समेत कई जिलों में बारिश (Weather Forecast) का दौर शुरू हो गया है। भूस्‍खलन से बदरीनाथ और गौरीकुंड हाईवे (Weather Report) कई जगह बंद है।

चार दिन से हो रही भारी बारिश

जानकारी हो कि बीते चार दिनों से यहां भारी बारिश हो रही है, गंगा और सहायक नदियां किनारे तोड़ने पर आमादा हैं। भूस्खलन के कारण उत्तराखंड और हिमाचल में कई जगहों पर पहाड़ी रास्ते बंद पड़े हैं। वहीं कही जगह पहाड़ टूट गए हैं।

दो दिन से बंद पड़ी है सड़क

बद्रीनाथ में मूसलाधार बारिश के चलते अलकनंदा नदी की धार हाइवे पर आ पड़ी है। पहाड़ों से उतरती नदी तेज उफान के चलते बिखरकर बद्रीनाथ हाइवे पर आ गई और सैलाब के आगे सड़क गुम हो गई। पहाड़ दरकने से भी हाइवे में कई जगहों पर मलबा जमा हो गया है। सड़क दो दिनों से बंद पड़ी है और मौसम को देखते हुए फिलहाल खुलने के आसार नहीं हैं।

देहरादून में दो दिन बारिश

वहीं देहरादून में देर रात से रुक-रुककर हो रही हल्की बारिश के बाद दून में आज सुबह मूसलधार बारिश का सिलसिला जारी। राजपुर, सहस्रधारा, रायपुर समेत आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है। देहरादून समेत प्रदेश के नौ जिलों में दो दिन भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

इन जगहों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, बागेश्वर, पिथौरागढ़, नैनीताल, चममोली और ऊधमसिंह नगर में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका। जिला प्रशासन को भी सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

तेज बारिश से जमी धंसी

वहीं उत्तराखंड के बागेश्वर में भी 4 दिनों से मूसलाधार बारिश जारी है। गुरुवार को रिहायशी इलाके के ठीक बाजू से पानी की चौड़ी धार फूट पड़ी। नदी के किनारे बसे इस इलाके का हाल टापू जैसा हो गया है। तेज बारिश से जमीन भी धंस रही है। यहां भूस्खलन की वजह से एक भारी भरकम पेड़ मकान के ऊपर ही जा गिरा, मकान के नाम पर अब यहां सिर्फ मलबे का ढेर बचा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments