Breaking News

NEET-JEE Exam 2020: परीक्षा टालने के लिए सड़कों पर उतरी कांग्रेस, NSUI कार्यकर्ता की भूख हड़ताल

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच देशभर में आयोजित की जाने वाली NEET-JEE एग्जाम को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। परीक्षा को स्थगित करने को लेकर शुक्रवार को कांग्रेस ( Congress )देशभर में प्रदर्शन ( Protest ) कर रही है। यही नहीं राज्य और जिला मुख्यालयों के साथ-साथ केंद्र सरकार ( Central Govt ) के कार्यालयों के सामने भी कांग्रेस विरोध प्रदर्शन कर रही है। इसके साथ ही सोशल मीडिया ( Social Media ) के जरिए भी कांग्रेस परीक्षाओं को टालने के लिए अपील कर रही है।

सोशल मीडिया पर स्पीकअप इंडिया ( SpeakupIndia )अभियान के तहत कांग्रेस सरकार के कानों तक NEET-JEE एग्जाम को टालने के लिए आवाज बुलंद करेगी। इसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी से लेकर तमाम दिग्गज नेता सरकार से अपील कर रहे हैं कि वे कोरोना काल में बच्चों की जान को जोखिम में ना डाले और इन परीक्षाओं को फिलहाल टाल दे।

- कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा कि देशभर में JEE और NEET की परीक्षाएं स्थगित करवाने के लिए छात्रों द्वारा आंदोलन किये जा रहे हैं। कोरोना और बाढ़ जैसी असामान्य स्थितियां पैदा होने के कारण लाखों छात्र परीक्षाओं से वंचित हो जायेंगे, ऐसे में ये परीक्षाएं स्थगित की जानी चाहिए।

तेजी से बढ़ रहा है सबसे खतरनाक तूफान, 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, इन इलाकों में बाढ़ का खतरा

सात राज्यों के नेता होंगे रूबरू
जेईई-नीट एग्जाम को टालने के लिए चलाए जा रहे देशव्यापी प्रदर्शन के बीच शाम 4.30 बजे कांग्रेस समेत सात राज्यों के नेता मीडिया से रूबरू होंगे। कांग्रेस की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी शामिल होंगे।

आपको बता दें कि JEE मेंस का एग्जाम पहले सात से 11 अप्रैल के बीच होना था और पहले इसे 18 से 23 जुलाई तक टाला गया. फिर दोबारा तिथि बदलकर इसे एक से छह सितंबर किया गया। वहीं NEET की परीक्षा तीन मई को होनी थी, जिसे पहले 26 जुलाई किया गया। फिर दोबारा तिथि बढ़ने से अब यह 13 सितंबर को हो रही है।

ये है एग्जाम को लेकर तैयारी
दरअसल NEET-JEE दोनों ही एग्जाम को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA ) की ओर से प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं और इसके साथ ही कोरोना के मद्देनजर सख्त दिशा-निर्देश भी दिए हैं।

परीक्षा केंद्र पर बनेंगे आइसोलेशन रूम
एनटीए ने एडवाइजरी जारी कर NEET परीक्षा केंद्रों में आइसोलेशन रूम बनाने के आदेश दिए हैं। छात्रों को मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद ही केंद्र में प्रवेश करने दिया जाएगा।

वहीं, यदि बॉडी टेंपरेचर 99.4 डिग्री सेल्सियस हुआ तो विद्यार्थी को पहले आइसोलेशन रूम में आराम के लिए भेजा जाएगा और 15 से 20 मिनट बाद दोबारा से टेंपरेचर चेक किया जाएगा। अगर सब कुछ सामान्य हुआ तो वह परीक्षा दे सकेगा वरना घर वापस भेज दिया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments