Breaking News

National Sports Day 2020: किस खिलाड़ी के नाम पर मनाया जाता है स्पोर्ट्स डे, PM Modi ने कही ये बात

नई दिल्ली। भारत (India) में हर साल 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे (National Sports Day 202) मनाया जाता है। साल 2012 से हर 29 अगस्त को यह दिवस मनाया जाता है। हॉकी (Hockey) के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद (Major Dhyan Chand) की याद में खेल दिवस मनाया जाता है। क्योंकि, 29 अगस्त को ही मेजर ध्यानचंद का जन्म हुआ है। लिहाजा, भारत सरकार ने इस दिन को नेशनल खेल दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि खेल और फिटनेस को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। इस मौके पर देश के खिलाड़ियों को सम्मान भी किया जाता है।

ध्यानचंद की याद में मनाया जाता है नेशनल स्पोर्ट्स डे

साल 2012 से हर साल 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे ( National Sports Day ) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन खेल के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाता है। खेल दिवस के मौके पर इस बार पांच खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएंगे। जिन खिलाड़ियों को राजीव गांधी खेल रत्न ( Rajiv Gandhi Khel Ratna Award ) से सम्मानित किया जाएगा, उनमें क्रिकेटर रोहित शर्मा, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पहलावन विनेश फोगाट, पैरालंपियन मरियाप्पन थंगावेलु के नाम शामिल हैं। हालांकि, कोरोना महामारी के कारण इस बार यह सम्मान वर्चुअली दिया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इन सभी खिलाड़ियों को राष्ट्रीय खेल और अडवेंचर अवॉर्ड्स से सम्मानित करेंगे। इस मौके पर कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि दिल्ली के विज्ञान भवन में इस समारोह का आयोजन किया जाएगा।

PM मोदी ने देशवासियों से की यह अपील

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने हॉकी लीजेंड मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के परिवारों और कोचों की सराहना भी की। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार खेल को लोकप्रिय और प्रतिभाओं को समर्थन के लिए लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि देश की जनता से अपील करता हूं कि वह अपनी दिनचर्या में खेल और फिटनेस को जरूर शामिल करें। ऐसा करने से कई फायदे होंगे, आप स्वस्थ और खुश भी रहेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments