Breaking News

Kozhikode Plane Crash: Pilot को हो गया था खतरे का अहसास, पहली बार नहीं की लैंडिंग, दूसरी बार में हुआ हादसा

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस (coronavirus) संकट से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ केरल ( Kerala ) में दर्दनाक हादसे से हाहाकार मच गया है। केरल के कोझिकोड विमान हादसे (Kozhikode Plane Crash ) में 17 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि काफी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं। इस हादसे की जांच शुरू हो गई है। वहीं, यह भी पता लगाया जा रहा है कि प्लेन क्रैश ( Air India Plane Crash ) से ठीक पहले आखिर क्या हुआ था? रिपोर्ट्स के मुताबिक, पायलट (Pilot) को पहले ही खतरे का अहसास हो गया था। लिहाजा, पहली बार में उन्होंने प्लेन की लैंडिंग नहीं कराई।

दूसरी बार लैंडिंग के दौरान हुआ हादसा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्लैक बॉक्स (Black Box) से इस हादसे को लेकर काफी अहम जानकारी मिल सकती है। लेकिन, उससे पहले रीयल टाइम एयर ट्रैफिक (Real Time Air Traffic) से जानकारी जुटाने की कोशिश की जा रही। रीयल टाइम एयर ट्रैफिक वेबसाइट Flightradar24 के जरिए एक अहम जानकारी सामने आई है। बताया जा रहा है कि जिस वक्त यह हादसा हुआ वह दूसरी लैंडिंग थी। क्योंकि, प्लेन जैसे ही कोझिकोड एयरपोर्ट ( Kozhikode Airport ) पहुंचा लैडिंग से पहले पायलट को खतरे का अहसास हो गया था। लिहाजा, उन्होंने पहली बार में लैडिंग नहीं कराई और आगे निकलकर प्लेन (Plane) काफी देर तक हवा में मंडराता रहा। वहीं, दूसरी बार जब लैडिंग कराने की कोशिश की गई तो यह हादसा हो गया। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि प्लेन जैसे ही रनवे पर पहुंचा अचानक फिसरकर रनवे के बगल में खाई में गिर गया और दो भागों में विमान बंट गया। कहा ये भी जा रहा है कि विमान की नोक जमीन से टकराई और बीच से टूट गई। क्योंकि, अगर विमान फट जाता तो बडा़ हादसा हो जाता।

आगे बैठे यात्रियों को ज्यादा नुकसान

वहीं, मरने वालों में अधिकतर लोग वे हैं जो आगे की तरफ बैठे थे। क्योंकि, दो भाग में विमान के बंट जाने से पीछे वाले यात्री को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा। दोनों पायलट भी मारे गए। नागरिक उड्डयन मंत्री ( Civil Aviation Minister ) हरदीप सिंह पुरी ( Hardeep Singh Puri ) ने कहा कि बारिश के कारण विमान रनवे पर फिसल गया था और वह 35 फुट गहरी खाई में गिरने के बाद वह दो हिस्सों में बंट गया। लिहाजा, यह हादसा हुआ। फिलहाल, इस पूरे मामले की छानबीन की जा रही है। अभी तक इस हादसे को लेकर कई तथ्य सामने आ आए हैं, जिनकी जांच की जा रही है। लेकिन, इस दर्दनाक हादसे ने कई जिंदगी छीन ली। कई अभी भी जिदंगी और मौत से जूझ रहे हैं। जिस वक्त यह हादसा हुआ घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गई।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments