Breaking News

Jammu Kashmir: Article 370 हटाने की बरसी से पहले Srinagar में दो दिन का Curfew, आतंकी हमले की संभावना

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस (coronavirus) संकट से जूझ रहा है। वहीं, दूसरी तरफ कश्मीर ( Kashmir ) में दो दिनों का कर्फ्यू ( curfew ) लगाया गया है। क्योंकि, जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटने का एक साल पूरा होने जा रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि आतंकी (Terrorist) इस दिन को काला दिन के रूप में मनाने की योजना बना रहे हैं और किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं।

श्रीनगर (Srinagar) के जिला मजिस्ट्रेट ( District Magistrate) शाहिद इकबाल चौधरी (Shahid Iqbal Choudhary) ने सोमवार को इस बाबत एक आदेश भी जारी किया है। उन्होंने कहा कि अलगाववादी और पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी 5 अगस्त, 2020 को काला दिवस (Black Day) के रूप में मनाने की योजना बना रहे हैं। साथ ही किसी आतंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि हिंसक विरोध प्रदर्शन और जान-माल के खतरे में नहीं डाल सकते हैं। लिहाजा, कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। गौरतलब है कि पिछले साल 5 अगस्त को केन्द्र सरकार (Central Government) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) राज्य के जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेशों के पुनर्गठन का मार्ग प्रशस्त किया था। यहां आपको बता दें कि घाटी में कोरोना महामारी (coronavirus in Jammu Kashmir) के फैलाव को देखते हुए प्रशासन ने पहले ही किसी भी तरह के प्रदर्शन (Protest) और आंदोलन पर प्रतिबंधन लगा दिया था। वहीं, आतंकियों को लेकर खुफिया जानकारी मिलने के बाद कर्फ्यू (Curfew) लगाने की जरूरत पड़ी।

जानकारी के मुताबिक, जिला मजिस्ट्रेट चौधरी ( Distrcit Magistrate Shahid Iqbal Choudhary ) ने कहा कि कर्फ्यू के दौरान कोरोना वॉरियर्स (corona warriors) को नहीं रोका जाएगा। उन्होंने कहा कि वैध पास या फिर आई कार्ड के साथ चिकित्सक (Doctor) या फिर हॉस्पिटल स्टाफ ( Hospital Staff ) बिना किसी रूकावट के ड्यूटी पर जा सकते हैं। वहीं, श्रीनगर के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त प्रत्येक पुलिस स्टेशन क्षेत्र में एक-एक मजिस्ट्रेट की तैनाती करेंगे। ताकि, कर्फ्यू का सही से पालन हो सके। वहीं, दो दिनों के कर्फ्यू के पूरा होने पर COVID -19 के लिए पहले से ही लगा प्रतिबंध फिर से शुरू हो जाएगा, जो कि आठ अगस्त तक रहेगा। वहीं, 15 कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल (commander lieutenant general ) बी एस राजू (B S Raju) ने संभावित सुरक्षा खतरों के बारे में प्राप्त खुफिया जानकारी के मद्देनजर सोमवार को एक सुरक्षा समीक्षा बैठक भी की।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटने के बाद जमकर विरोध हुआ था। कई नेताओं को हिरासत में लिया गया था, जबकि कईयों को नजरबंद किया गया था। हालांकि, सरकार के इस फैसले के खिलाफ घाटी में अब तक कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है। लिहाजा, अब इसके एक साल पूरा होने पर आंतकी हमले की संभावना जताई गई है। लिहाजा, दो दिनों के लिए कर्फ्यू लगाया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments