Breaking News

Independence day 2020 : आजादी के 74 वां साल बाद परिवार संग गुफा में रह रहे हैं ये परिवार, हैरान कर देगी यह कहानी

नई दिल्ली. आज 15 अगस्त (Independence day) के दिन देश आजादी के 74 वीं (Independence day 74th) सालगिरह मना रहा है। आज के दिन हमारे देश को आजाद हुए 74वां साल (Independence day 2020) पूरे हो चुके हैं। पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा हुआ है, पर जरा सोचिए क्या आजादी का पर्व मनाना मात्र (Independence day Celebration) एक उत्सव भर रह गया है। आज आजादी के 74 वां साल बाद भी गरीबी, भुखमरी से कई परिवार आजाद नहीं हो पाया है।

एक ऐसा ही उदाहरण देखने को मिला है हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के मंडी और बिलासपुर (Bilaspur) की सीमा पर जिसकी कहानी रूह कांप (Independence day news) देने वाली है। यहां करीब आठ परिवार ऐसे हैं जो पिछले कई सालों से गुफा में रहने के लिए मजबूर हैं। इनके पास खुद की छत नहीं है। यह लोग पिछले 4 साल से गुफा में रह रहे हैं (Living in a cave for 4 years)। यह लोग परिवार संग आज भी आदिवासियों की तरह अपना जीवन यापन (Indian Independence Day) कर रहे हैं। हैरान कर देने वाली बात यह है कि सरकार (Himachal Pradesh Government) और जिला प्रशासन इससे अनजान हैं।


आपदा में बेघर हो गए लोग

मकान और जमीन होने के बावजूद आज यह बेघर हैं, क्योंकि कोलबांध परियोजना की झील निर्मित होने से इनके मकान और जमीन भू-स्खलन में तबाह हो गए। पिछले चार सालों में दो सरकारों के सामने यह मामला उठा, लेकिन इनकी समस्या का हल नहीं हुआ। साल 2014-15 में कोलबांध झील बनी थी। उसके बाद साल 2016 में जिला मंडी की धन्यारा पंचायत के कांडी गांव में भू-स्खलन हुआ और उक्त 8 परिवार इस आपदा में बेघर हो गए।

गुफा में ही जीवन यापन कर रहे हैं लोग

प्रशासन की तरफ से 50- 50 हजार रुपए इन लोगों को दिया गया, लेकिन यह केवल औपचारिकता पूरी की गई है। उसके बाद इनकी कोई सुध लेने तक नहीं आया। इनके रहने के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया। यह लोग आदिवासियों की तरह गुफा में ही रहते हैं और वही खाना बनाते हैं वही सोते भी हैं।

सरकार के सामने उठाएंगे मामला

दूसरी ओर इसी पंचायत के गांव समौल, कांडी, मैंदला, रोपडू़, स्वैड़ और बड़ीछ गांव के करीब 40 परिवार झील बनने के बाद सुरक्षित जगह पलायन कर अपना परिवार पाल रहे हैं। पूर्व कांग्रेस विधायक सोहन लाल ठाकुर ने बताया कि भूस्खलन कांग्रेस सरकार के समय में हुआ था। मैंने खुद एसडीएम को मौके पर भेज कर लोगों को सहायता मुहैया करवाई थी। वह इस मामले को सरकार के समक्ष उठाएंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments