Breaking News

Gold And Silver Price Crash : चार दिनों में 17 हजार सस्ती हुई चांदी, सोना 6200 रुपए नीचे

नई दिल्ली। न्यूयॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक सोना और चांदी पूरी तरह से क्रैश हो चुका है। जहां कॉमेक्स में सोना ( Gold Rate Today ) अपने लाइफ टाइम हाई से करीब 200 डॉलर प्रति ओंस नीचे आ चुका है। वहीं घरेलू बाजार में भी सोना ( Silver Price Today ) अपने उच्चतम स्तर से 6200 की बड़ी गिरावट देख चुका है। वहीं चांदी के दाम Silver Price Slips ) 17 हजार रुपए प्रति किलोग्राम तक नीचे आ चुके हैं। जानकारों की मानें तो रशियन वैक्सीन ( Russian Corona Vaccine ) का असर ग्लोबल ओर घरेलू बाजारों में कुछ दिन और देखने को मिल सकता है। जहां विदेशी बाजारों में सोना 1650 डॉलर प्रति ओंस तक नीचे जा सकता है तो सोने के दाम 48 हजार रुपए न्रति 10 ग्राम पर पहुंच सकते हैं। वहीं चांदी एक एक बार फिर से 20 डॉलर से नीचे दिखाई दे सकती है। जबकि घरेलू बाजारों में चांदी 55 से 57 हजार के बीच आ सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में सोना और चांदी के दाम ( Gold And Silver Price Today ) किस स्तर पर कारोबार कर रहे हैं।

विदेशी बाजरों सोना में बड़ी गिरावट
पहले बात विदेशी बाजारों की बात करें तो सोना में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। जहां सोना करीब 4 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। पहले बात कॉमेक्स बाजार में सोने की करें तो 68 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1879 डॉलर प्रति ओंस पर पहुंच गया था। गोल्ड की ओर से बनाए गए अपने लाइफ टाइम से करीब 200 डॉलर प्रति ओंस नीचे आ चुका है। वहीं यूरोपीयन मार्केट में सोना करीब 20 यूरो की गिरावट के साथ 1609 यूरो प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर ब्रिटेन के बाजार में सोना 18 पाउंड की गिरावट के साथ 2300 पाउंड के लेवल पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः- बाढ़ प्रभावित राज्यों में Free Ration की होगी Doorstep Delivery

विदेशी बाजार में चांदी भी टूटी
वहीं दूसरी ओर कॉमेक्स बाजार में चांदी 10 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रही है। सुबह 10 बजे के कारोबार में चांदी 23 डॉलर प्रति ओंस के स्तर पर आ गई थी। जबकि कुछ दिन पहले तक चांदी के दाम 29 डॉलर से ज्यादा हो गए थे। जिसके 45 डॉलर के जाने की उम्मीद की जा रही थी। वहीं यूरोपीय बाजार में चांदी 20.53 यूरो पर कारोबार कर रही है। लंदन के बाजार में चांदी के दाम करीब 3 फीसदी की गिरावट के साथ 18.50 पाउंड प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है।

घरेलू बाजार में सोना कितना सस्ता
घरेलू बाजार में सोना बड़ा गोता लगा चुका है। शुक्रवार को सोना 56191 रुपए प्रति 10 ग्राम के लाइफ टाइम पर पहुंचा था जो आज की डेट में 6200 रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है। पहले बात आज की करें तो सोना करीब 1400 रुपए की गिरावट के साथ 50534 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान सोना 49955 रुपए प्रति दस ग्राम तक नीचे गिरा। आंकड़ों के अनुसार आज सोना 51650 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला थ। वहीं मंगलवार को सोना 51929 रुपए पर बंद हुई थी।

चांदी 17 हजार रुपए सस्ती
वहीं बात घरेलू बाजार में चांदी की कीमत शुक्रवार को बनाए गए 17949 रुपए प्रति किलो के लाइफ टाइम हाइ से अब तक 17000 रुपए से ज्यादा टूट चुकी है। मौजूदा समस में चांदी की कीमत 4474 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट के साथ 62460 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान चांदी 60910 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंची है। आज चांदी की कीमत 64257 रुपए प्रति किलोग्राम पर खुले थे। जबकि मंगलवार को चांदी 66934 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ेंः- IT Department ने किया Chinese Money Laundering का पर्दाफाश, 1000 करोड़ रुपए के मामले में कई चीनियों पर कार्रवाई

रशियन कोरोना वैक्सीन का असर
विदेशी बाजारों से लेकर घरेलू बाजारों तक रशियन कोरोना वैक्सीन सामने आने का असर देखने को मिल रहा है। अजय केडिया के अनुसार कोरोना वैक्सीन के आने से लोगों को काफी राहत मिली है। जिसकी वजह से वो गोल्ड में बिकवाली करते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस बिकवाली का एक अहम कारण अमरीका में स्टीमुलस यानी राहत पैकेज देने की बात सामने आई है। साथ ही कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़े अच्छे आए हैं। जनकी वजह से भी सोने के दाम बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है।

48 हजार पर आ सकता है सोना
वहीं एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट ( रिसर्च एंड कमोडिटी ) अनुज गुप्ता के अनुसार सोना और चांदी के दाम में अभी और गिरावट देखने को मिलेगी। विदेशी और घरेलू बाजार दोनों जगहों पर सोना और चांदी सस्ता होगा। कॉमेक्स पर सोना 1650 से 1750 डॉलर प्रति ओंस तक नीचे आ सकता है। जबकि चांदी 19 से 21 डॉलर प्रति ओंस के बने रहने के आसार दिखाई दे रहे हैं। वही घरेलू बाजार में सोना 48000 और चांदी 57 हजार रुपए प्रति किलोग्राम पर आने की संभावनाएं हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments