Breaking News

CRPF में निकली 789 पदों पर वेकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने भारतीय पुरुष और महिला आवेदकों के लिए विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इनके तहत ग्रुप बी और सी नॉन मिनिस्ट्रियल, नॉन-गजटेड, पैरामेडिकल स्टाफ की पोस्ट्स पर भर्ती करवाई जाएंगी। सीआरपीएफ में पद पाने के इच्छुक आवेदक 31 अगस्त 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। योग्य आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा जिसका आयोजन 20 दिसंबर 2020 में होगा। चुने गए आवेदकों को देश या विदेश में कहीं भी पोस्टिंग दी जा सकती है। अत: वही आवेदक आवेदन करें जो कहीं भी पोस्टिंग को तैयार हों।

कैसे होगा चयन
योग्य आवेदकों को चयन प्रक्रिया के स्टेज 1 के लिए एडमिट कार्ड दिया जाएगा। इस चरण में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट शामिल हैं। इस चरण को पास करने वाले आवेदकों को स्टेज 2 के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। इस स्टेज में लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा। लिखित परीक्षा में 100 मार्क्स के कुल 100 सवाल होंगे। इस परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी और यह 2 हिस्सों में करवाई जाएगी। परीक्षा के पहले हिस्से में 50 सवाल हल करने होंगे जिनमें जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग के 10 सवाल, जनरल अवेयरनेस के 10 सवाल, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड के 15 सवाल और इंग्लिश/हिंदी कॉम्प्रिहेंशन के 15 सवाल होंगे। वहीं, दूसरे हिस्से में भी 1-1 मार्क्स के 50 सवाल पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा को पास करने वाले आवेदकों को स्टेज 3 में 20 मार्क्स का ट्रेड टेस्ट भी पास करना होगा। इसके बाद जरूरी डॉक्यूमेंट्स की स्क्रीनिंग की जाएगी। स्टेज 4 में आवेदकों का मेडिकल एग्जामिनेशन होगा।

योग्यता और एग्जाम सेंटर्स
सीआरपीएफ के विभिन्न पदों के लिए विभिन्न शैक्षणिक योग्यताएं और आयु सीमाएं तय की गई हैं। इच्छुक अभ्यर्थी सीआरपीएफ की वेबसाइट पर जाकर इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आयु सीमा में एससी और एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी। ओबीसी और एक्स सर्विसमैन कैटेगिरी के आवेदकों को 3-3 वर्ष की छूट मिलेगी। योग्य आवेदकों के चयन के लिए देश के 9 शहरों में एग्जाम सेंटर्स बनाए जाएंगे। इन शहरों में नई दिल्ली, हैदराबाद, गुवाहाटी, जम्मू, प्रयागराज, अजमेर, नागपुर, मुजफ्फरपुर, पल्लीपुरम शामिल हैं। यहां आवेदकों के चयन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 20 दिसंबर 2020 को करवाया जाएगा।

कैसे करें अप्लाई
सीआरपीएफ के विभिन्न पदों पर भर्ती पाने के इच्छुक आवेदक वेबसाइट द्धह्लह्लश्च://ष्ह्म्श्चद्घ.द्दश1.द्बठ्ठ/ पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदकों को ग्रुप बी की पोस्ट्स के लिए आवेदन फॉर्म के साथ ही 200 रुपए और ग्रुप सी की पोस्ट्स के लिए 100 रुपए की आवेदन फीस जमा करनी होगी। एससी/एसटी कैटेगिरी के आवेदकों और महिला आवेदकों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी। सभी आवेदकों को भरे हुए आवेदन फॉर्म और जरूरी डॉक्यूमेंट्स की हार्ड कॉपी 31 अगस्त 2020 से पहले इस पते पर भेजनी होंगी -

DIGP, Group Centre,
CRPF, Bhopal,
Village-Bangrasia,
Taluk-Huzoor, District-Bhopal,
M.P. - 462045



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments