Breaking News

निर्देशक का खुलासा-नाइट क्लबों में अपना गाना बजाने के लिए पैसा देते हैं संगीतकार, रैपर्स और....

हाल ही लोकप्रिय रैपर बादशाह ने मुंबई पुलिस के सामने स्वीकार किया था कि उन्होंने 7.2 करोड़ नकली व्यूज खरीदने के लिए 72 लाख रुपये का भुगतान किया था, ताकि साल 2019 में उनका गाना 'पागल' सबसे ज्यादा देखे जाने वाले गीत का रेकॉर्ड बना सके। वहीं अब आगामी संगीत वेब सीरीज 'द सोचो प्रोजेक्ट' के निर्देशक अभिज्ञान झा का दावा है कि रैपर्स, संगीतकारों और यहां तक कि संगीत कंपनियों का एक वर्ग ऐसा भी है जो अपने गाने बजाने के लिए लोकप्रिय रेस्तरां और नाइट क्लबों को भुगतान करते हैं, क्योंकि यह लोकप्रियता हासिल करने के सबसे तेज तरीकों में से एक है।

अभिज्ञान ने एक साक्षात्कार में कहा, 'संगीत का पूरा कारोबार बदल गया है और यह अलग है। यह न सिर्फ सोशल मीडिया पर नकली व्यू खरीदने के बारे में है, बल्कि कुछ संगीत लेबल के तहत कुछ कलाकारों के गाने बजाने के लिए लोकप्रिय क्लब और रेस्तरां को भुगतान भी किया जाता है। इस तरह से अन्य शैलियों की अपेक्षा एक ही प्रकार के गीतों को अधिक प्रमोट किया जा रहा है। जब आप, एक श्रोता के रूप में हर रेडियो स्टेशन पर और हर क्लब और रेस्तरां में वही गाने सुन रहे होते हैं, तो आप यह मानने के लिए बाध्य हो जाते हैं कि इस गाने का गायक लोकप्रिय है! लेकिन क्या आप एक अंदाजा लगा पा रहे हैं? वह यह कि ये झूठी लोकप्रियता है!

निर्देशक का सनसनीखेज खुलासा-नाइट क्लबों में अपना गाना बजाने के लिए पैसा देते हैं संगीतकार, रैपर्स और....

एक कलाकार के दृष्टिकोण से उनके शब्दों को उचित ठहराया जा सकता है, लेकिन कई लोग तर्क दे सकते हैं कि इस व्यवसाय मॉडल में कुछ भी गलत नहीं है। खास तौर से क्लब और रेस्तरां मालिकों के लिए, क्योंकि वे यहां पैसा बनाने के लिए ही हैं, चाहे वह संगीत कंपनियों से हो या अपने ग्राहकों से हो। हालांकि अभिज्ञान का अपना एक अलग दृष्टिकोण है। उन्होंने कहा,'यहां कई साल पुराने स्थान, कैफे और क्लब हैं, जो अभी भी चल रहे हैं। मुंबई और अन्य मेट्रो शहरों में, क्लब और रेस्तरां कुकुरमुत्ते की तरह हैं और इसलिए वे तुरंत बंद हो रहे हैं। क्यों? क्योंकि भोजन, संगीत और माहौल हर ब्रांड के सिग्नेचर बनते जा रहे हैं। वही संगीत बजाकर जिसे लोग हर जगह सुन रहे हैं, उन जगहों का अपना सिग्नेचर नहीं बच पाता है। अपने आगामी शो, द सोचो प्रोजेक्ट में, निर्देशक ने कई नई प्रतिभाओं के साथ काम किया है। सीरीज में 25 नए गाने हैं और इसमें लोपा मुद्रा राउत, गौरव खन्ना और साहिल वैद जैसे अन्य प्रसिद्ध टेलीविजन कलाकार हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments