Breaking News

Belarus: 2nd World War में बर्बाद हो गए इस देश के बारे में ये 5 बातें नहीं जानते होंगे आप

मिंस्क। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ( Alexander Lukashenko ) ने रविवार को हुए चुनाव में जबरदस्त जीत हासिल की है। चुनाव आयोग ने सोमवार को नतीजे की जानकारी देते हुए बताया कि लुकाशेंको को 80.23 प्रतिशत मत मिले। वहीं प्रतिद्वंद्वी स्वेतलाना तिखानोव्सना को महज 9.9 प्रतिशत वोट हासिल हुए।

लंबे समय से लुकाशेंको चुनाव जीतते आए हैं। यह उनका छठा कार्यकाल होगा। इस चुनाव को विवादित बताते हुए स्वेतलाना के समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं। नतीजे को धोखधड़ी बताते हुए हजारों की संख्या में स्वेतलाना के समर्थकों ने लुकोशेंको के विरोध में प्रदर्शन किया। इस दौरान उनकी सुरक्षाबलों से झड़प भी हो गई। प्रदर्शन के दौरान 120 से अधिक लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

बेलारूस के बारे में कई रोचक जानकारियां हैं, जिसे इतिहास में काफी अहम माना जाता है। इस देश ने विश्व युद्ध दो के दौरान अपनी आबादी का लगभग 25% खो दिया। लगभग पूरे यहूदी आबादी सहित युद्ध के दौरान 1.6 मिलियन से अधिक नागरिक और 600,000 सैनिक मारे गए।

राजधानी मिन्स्क का लगभग 85 प्रतिशत हिस्सा बमबारी में नष्ट हो गया था और 1950 और 60 के दशक में इसका पुनर्निर्माण किया गया था। राष्ट्रपति यूरोप के सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले शासक हैं। आधिकारिक परिणाम कहते हैं कि राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने रविवार को 80% से अधिक वोटों के साथ चुनाव जीता। हालांकि,कोई पर्यवेक्षक मौजूद नहीं थे। इससे-हेराफेरी की आशंका जताई जा रही है। मुख्य चुनौतीकर्ता स्वेतलाना तिखानोव्सना ने परिणाम को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है।

लुकाशेंको 1994 में सत्ता में आए।

सत्ता पर उनकी कड़ी पकड़ ने पश्चिमी देशों से आलोचना को जन्म दिया है। यूएस बुश प्रशासन ने उन्हें 2005 में "यूरोप में अंतिम तानाशाह" के रूप में वर्णित किया था। लुकाशेंको ने एक बार चेतावनी दी थी कि विरोध प्रदर्शन में शामिल होने वाले किसी व्यक्ति को "आतंकवादी" माना जाएगा।" मानवाधिकार समूहों ने उन पर व्यापक रूप से दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है।

ओसवाल्ड लुकाशेंको एक नेवी अधिकारी के रूप में 20 साल की उम्र में USSR में पहुंचे। केजीबी ने उनके आवेदन को खारिज कर दिया। उन्हें मिन्स्क भेजा गया और एक रेडियो और टीवी कारखाने में नौकरी दी गई। वह शहर के केंद्र में एक बेडरूम वाले अपार्टमेंट में रहता था। उन्होंने मार्च 1961 में मरीना प्रसाकोवा से शादी की। उनकी अगले साल एक बेटी हुई और 1962 में अमेरिका चली गईं।

मिंस्क शहर में, रविवार देर रात 'मिंस्क-हूर सिटी' स्मारक के पास झड़पें हुईं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए रबर की गोलियों का इस्तेमाल किया। गेंदों को इस्तेमाल किया और लोगों पर वाटरन से हमला किया गया।

सोशल मीडिया के जरिए कई वीडियो सामने आ रहे हैं जिनमें प्रदर्शनकारियों को पुलिस से लड़ते देखा जा सकता है और स्थानीय मीडिया की तस्वीरों में कहा गया है कि 'कई लोग गिरफ्तारी कर रहे हैं।'

26 अप्रैल 1986 को, चेरनोबिल पावर प्लांट स्टेशन पर चार परमाणु रिएक्टरों में से एक यूक्रेन में विस्फोट हो गया। इसे दुनिया का सबसे खराब परमाणु हादसा बताया गया है। एक विषैला बादल यूरोप के एक बड़े दलदल में फैल गया। पड़ोसी बेलारूस को रेडियोधर्मी गिरावट का सबसे बुरा सामना करना पड़ा - लगभग 70% खतरनाक कणों ने इसे बनाया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments