Breaking News

विदेश से लौट रहे यात्रियों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बदले नियम, 14 दिनों का क्वारंटीन पूरा करने के लिए देना होगा शपथ पत्र

नई दिल्ली। वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत विदेश से वापस आ रहे भारतीयों के लिए स्वास्थ्य विभाग (Health Ministry) की ओर से नए नियम बनाए गए हैं। कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए पुराने रूल्स में कुछ बदलाव (Revised Rules) किए गए हैं। इसके तहत अब हर यात्री को 14 दिनों के लिए क्वारंटीन में रहना अनिवार्य होगा। इसमें किसी तरह की कोताही न बरती जाए इसके लिए सभी यात्रियों को ऑनलाइन पोर्टल पर एक शपथपत्र देना होगा। जिसमें वे क्वारंटीन की अवधि को पूरा करने के लिए अपनी स्वीकृति देंगे।

संशोधित नियमों के तहत अब प्रत्येक यात्री को शुरू के सात दिन क्वारंटीन सेंटर में बिताने होंगे। इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन में रहने के लिए यात्री को ही इसका भुगतान करना होगा। वहीं बाकी बचे सात दिनों तक उन्हें अपने घर पर आइसोलेशन में रहना होगा। इस दौरान उन्हें अपने स्वास्थ्य की खुद निगरानी करनी होगी। विशेष मामलों जैसे-गर्भावस्था, परिवार में मृत्यु, गंभीर बीमारी और 10 साल अथवा उससे कम उम्र के बच्चों वाले अभिभावकों को घर पर 14 दिनों के आइसोलेशन की अनुमति दी जा सकती है। मगर इसके लिए पहुंचने से कम-से-कम 72 घंटे पहले ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में कर सकते हैं छूट की मांग
एयरपोर्ट पर पहुंचने पर यात्रियों का आरटी-पीसीआर परीक्षण किया जाएगा। अगर किया यात्री में संक्रमण नहीं होने की पुष्टि होती है तो वे इस रिपोर्ट के आधार पर इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में छूट की मांग कर सकते हैं। मगर आवेदक को ये रिपोर्ट परीक्षण के 96 घंटे के भीतर सौंपनी होगी।

आरोग्य सेतु ऐप जरूरी
यात्रियों को विमान में प्रवेश तभी मिलेगा जब उनके मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप हो। इसलिए विमानन संबंधित एजेंसियों की ओर से यात्रियों को टिकट के साथ ही नियमों की जानकारी उपलब्ध करानी होगी। उन्हें ऐप को डाउनलोड करने की सलाह देनी होगी। साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए मास्क, सैनिटाइजर एवं शील्ड समेत एवं अन्य जरूरी चीजें उपलब्ध करानी होंगी।

वंदे भारत मिशन का पांचवा चरण जारी
सरकार की ओर से विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए चलाया जा रहा वंदे भारत मिशन का इन दिनों पांचवा चरण चल रहा है। 1 अगस्त से शुरू हुए इस मुहिम के तहत 23 देशों से भारतीयों को लाने के लिए 692 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें तय की गई हैं। इसमें खाड़ी देश, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मलेशिया, फिलीपीन्स, सिंगापुर, बांग्लादेश, म्यामार, चीन, इजराइल, यूक्रेन और किर्गिस्तान जैसे देशों के लिए इंटरनेशल फ्लाइट्स चलाई जाएंगी। इस अभियान (Vande Bharat Mission) के तहत अभी तक करीब 8.78 लाख से अधिक भारतीय स्वदेश लौट चुके हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments