Breaking News

Weather Forecast: कहीं जमकर बारिश, तो कहीं बाढ़ का खतरा, कई राज्यों में IMD का अलर्ट

नई दिल्ली। देश में जारी कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) संकट के बीच बारिश ( Rainfall ) और बाढ़ ( Flood ) का कहर भी जारी है। देश के कई राज्यों में लगातार जमकर बारिश ( Heavy Rain ) हो रही है। वहीं, कुछ इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। वहीं, मौसम विभाग ( IMD ) ने कई राज्यों में मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट भी जारी किया है। IMD के अनुसार, उत्तर भारत ( North India weather update ) के ज्यादातर इलाकों में अभी लगातार बारिश होने की संभावना है। वहीं, कुछ जगहों पर ऑरेंज (Orange Alert ) और येलो अलर्ट ( Yellow Alert ) भी जारी किया गया है।

कई राज्यों में आज बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ( Weather forecast ) का कहना है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले दो दिनों तक भारी की संभावना है। इनमें हरियाणा ( Haryana ), दिल्ली-NCR, पंजाब ( Punjab ), उत्तराखंड ( Uttarakhand ), हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) इलाकों में कहीं सामान्य बारिश, तो कहीं मूसलाधार बारिश की संभावना जताई गई है। IMD के अनुसार, बुधवार को दिल्ली में ज्यादातर इलाकों में बारिश होगी। वहीं, दिनभर काले बादल छाए रहने की संभावना है। वहीं, ठंडी हवा चलने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी।

यूपी-हरियाणा के कई इलाकों में हो सकती है जमकर बारिश

वहीं, मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ( Skymet ) का कहना है कि देश में एक बार फिर मॉनसून ( Monsoon in India ) एक्टिव है। अक्षीय रेखा इन दिनों तराई क्षेत्रों पर है। वहीं, राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। लिहाजा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली समेत कई राज्यों में में अगले कुछ दिनों क बारिश ( Alert For Heavy Rain ) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। IMD के मुताबिक, हरियाणा के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 21 जुलाई यानी आज करनाल, हिसार, पानीपत, नरवाना, जींद, कैथल और आस-पास के इलाको में जमकर बारिश होने की संभावना है। साथ ही 20-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। वहीं, यूपी के कई जिलों को लेकर IMD ने अलर्ट जारी किया है। नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में कुछ घंटों में गरज के तेज बारिश की संभावना है।

भारी बारिश को लेकर कई जगहों येलो, रेड और ऑरेंज अलर्ट

इसके अलावा IMD ने मुंबई के कई इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश ( Mumbai Weather Forecast ) की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, नासिक, अहमदगनर, रायगढ़, पुणे, समेत कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, राज्य के मराठवाड़ा और कोंकण क्षेत्रों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। पहाड़ी क्षेत्र उत्तराखंड में लगातार बारिश हो रही है। बारिश के कारण कई जगहों पर स्थिति बिगड़ गई है। IMD ने भारी बारिश को लेकर राज्य में रेड अलर्ट ( Red Alert ) जारी किया है। विभाग का कहना है कि चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पिथौरगढ़ में भारी बारिश की संभावना है।

बिहार और असम में बाढ़ का खतरा

वहीं, बिहार ( Bihar Weather Forecast ) में भी लगातार बारिश हो रही है। आलम ये है कि कई जगहों पर बारिश के कारण बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश ( Rain ) और बाढ़ ( Flood in Bihar ) के कारण जनजीवन प्रभावित हो गया है। साथ ही कुछ नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। असम ( Flood in Assam ) में भी बारिश के कारण बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लाखों लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। काफी संख्या में इंसान और पशुओं की मौत भी हुई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में आज भारी बारिश की संभावना है। IMD ने राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग का कहना है कि 22 जुलाई तक यहां जमकर बारिश हो सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments