Breaking News

Weather Forecast: Delhi-NCR समेत देश के अधिकतर हिस्सों में बारिश की संभावना, पहाड़ी इलाकों में स्थिति गंभीर

नई दिल्ली। देश में एक बार फिर मॉनसून ( Monsoon in India 2020 ) सक्रिय हो चुका है। कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लागातार झमाझम बारिश ( Rainfall) हो रही है। वहीं, मौसम विभाग ( Weather forecast ) ने आने वाले दिनों में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश तो कुछ जगहों पर तेज भारी बारिश (Heavy Rain) की भविष्यवाणी की है। IMD का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत देश के कई हिस्सों में शुक्रवार को भी लगातार बारिश की संभावना है। हालांकि, गुरुवार राष्ट्रीय राजधानी और आस-पास के इलाके में बादल छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई थी।

IMD ने बताया कि देश की राष्ट्रीय दिल्ली और NCR ( rain alert in Delhi-NCR ) के कई इलाकों मेॆं शुक्रवार को बारिश होगी। नोएडा ( Noida ), ग्रेडर नोएडा ( Greater Noida ), बागपत, मुरादाबाद, अमरोहा, चंदौसी, चांदपुर, कासंगज, गन्नौर, फरदीबादा ( Faridabad ) जैसे इलाके में अगले कुछ घंटों में तेज गरज के साथ बारिश की संभावना है। गुरुवार को भी यहां बारिश के आसार थे, दिन भर बादल छाए रहे। लेकिन, बारिश नहीं हो सकी । हालांकि, मौसम बदलने से दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत जरूरी मिली है। इसके अलावा, ओडिशा ( Odisha ), छत्तीसगढ़, रॉयलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तारखंड ( Uttarakhand ), लद्दाख, आंतरिकी तमिलनाडु, गिलगिट बाल्टिस्तान में भी मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। केरल के तटीय इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। IMD का कहना है कि तटीय कर्नाटक, सिक्किम ( Sikkim ), पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) और असम (Assam) के कुछ इलाकों में भी बारिश की संभावना है।

वहीं, स्काइमेट ( skymet ) के मुताबिक, बिहार (Bihar), हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab), कोंकण गोवा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान निकोबार के कुछ इलाकों में हल्की तो कुछ इलाकों में मध्य बारिश की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मॉनसून (Monsoon) की अक्षीय रेखा इन दिनों नागालैंड और असम में मौजूद है। जो गंगानगर, हिसार, बेगसूराय होते हुए यहां पहुंचा है। वहीं, गुजरात और दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी सक्रिय है। वहीं, पहाडी इलाकों में लगातार हालात बिगड़ते जा रहे हैं। उत्तराखंड कई इलाकों में लगातार बारिश हो रही है और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा। भारी बारिश के कारण यहां भूस्खलन की घटनाएं बढ़ गई हैं। 17 सड़कों पर यातायात प्रभावित हुई है। कई इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट (Heavy Rain Alert) भी जारी किया गया है और लोगों से सावधानी बरतने को भी कही गई है। हिमाचल प्रदेश में भी बारिश का सिलसिला जारी है। कई जिलों में आज भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है। कुछ जगहों पर पहले से ही ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, बिहार (Bihar) और असम (Assam) के ज्यादातर इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। IMD के अनुसार शुक्रवार को बारिश जारी रहेगी। ज्यादा बारिश के कारण इन दोनों राज्यों में बाढ़ का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। असम (Flood in Assam) में बाढ़ के कारण लाखों लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। बाढ़ प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। हालांकि, कोरोना वायरस संकट के बीच बाढ़ की स्थिति ने सरकार और प्रशासन की मुश्किलें ज्यादा बढ़ा दी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments