Breaking News

सात साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची Silver, जानिए कितना बढ़ा Gold

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर ( Coronavirus Crisis ) देखने को मिल रहा हैै। खासकर अमरीका में रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। यहां तक कि अब तो अमरीकी राष्ट्रपति खुद पहली बार मास्क पहनते हुए दिखाई दिए हैं। जिसका असर दुनिया की इकोनॉमी पर देखने को मिल रहा है। यही वजह है निवेशकों का रुझान सोना और चांदी ( Gold And Silver Price ) दोनों पर आ गया है। पहले बात चांदी की करें तो विदेशी बाजारों से लेकर भारतीय बाजार में चांदी की चमक कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। भारतीय वायदा बाजार में चांदी 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 53 हजार के स्तर को पार कर गई है, जोकि 7 साल का उच्चतम स्तर है। जानकारों की मानें तो सोने और चांदी के रेश्यो ( Gold And Silver Price Ratio ) में बढ़ोतरी करने के लिए निवेशकों का रुझान चांदी की ओर गया है। वहीं दूसरी ओर जिंक, कॉपर, एल्यूमिनियम जैसे बेस मेटल्स की कीमतों में इजाफा होने के कारण भी चांदी को सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है; आइए आपको भी बताते हैं कि देश और विदेशों में सोना और चांदी की कीमत कितनी हो गई हैं।

भारत में चांदी 7 साल के उच्चतम स्तर पर
सोमवार को चांदी भारतीय वायदा बाजार में 7 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। घरेलू वायदा बाजार में चांदी का भाव 2013 के बाद पहली बार एमसीएक्स पर 53,000 रुपए प्रति किलोग्राम के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार चला गया।मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर चांदी सोमवार को सितंबर वायदा अनुबंध में पिछले सत्र से 1698 रुपए यानी 3.31 फीसदी की तेजी के साथ 53060 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान चांदी का भाव 53,184 रुपए प्रति किलोग्राम तक उछला, जोकि सितंबर 2013 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। एमसीएक्स पर 10 सितंबर, 2013 को चांदी का भाव 53955 रुपए प्रति किलोग्राम तक उछला था।

सोने के दाम में भी तेजी
वहीं दूसरी ओर सोने के दाम में भी तेजी के देखने को मिली। वायदा बाजार में कल सोने का अगस्त अनुबंध भाव पिछले सत्र से 263 रुपए की तेजी के साथ 49126 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। जबकि कारोबारी स्तर के दौरान सोने का भाव 49265 रुपए प्रति 10 ग्राम तक उछला। सोमवार को सोना 49046 रुपए प्रति दस ग्राम पर खुला था। जानकारों की मानें तो सोने के दाम में धीमी ही सही, लेकिन तेजी बरकरार रह सकती है।

विदेशी बाजारों में सोना और चांदी हुए सस्ते
वहीं दूसरी ओर विदेशी बाजारों में सोना और चांदी के दाम टूटे हैं। अमरीकी कॉमेक्स बाजार में सोना करीब 13 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1801 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी की कीमत 1.58 फीसदी की गिरावट के साथ 19.48 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रही है। कुछ ऐसा ही हाल यूरोपीय बाजारों में भी देखने को मिल रहा है। यूरोपीय मार्केट में सोना करीब 4 यूरो की गिरावट के साथ 1585 डॉलर प्रति ओंस और चांदी करीब 17 यूरो प्रति ओंस पर सपाट है। ब्रिटिश मार्केट में सोना 3 पाउंड प्रति ओंस की गिरावट के साथ 1433 पाउंड और चांदी 15.18 पाउंड प्रति ओंस के सपाट स्तर पर कारोबार कर रहा है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments