Breaking News

Mann Ki Baat : पीएम मोदी बोले -  कोरोना काल में ग्रामीणों ने दिखाई नई दिशा, बलवीर और जैतूना बेगम का किया जिक्र

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने आज 77वीं बार मन की बात ( Mann Ki Baat ) कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। आज पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत करगिल विजय दिवस ( Kargil Victory Day ) की बधाई के साथ की। उन्होंने कहा कि करगिल का युद्ध जिन परिस्थितियों में हुआ उसे देश कभी नहीं भूल सकता।

मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारोना वायरस ( Coronavirus Pandemic ) के खिलाफ देश के एकजुट होकर लड़ने की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह वायरस अब भी पहले की तरह खतरनाक है।

पीएम ने कहा कि कोरोना काल में देश के ग्रामीण क्षेत्रों ( Rural area ) में रहने वाले लोगों ने पूरे देश को नई दिशा ( new direction ) दिखाई है। गांवों से स्थानीय नागरिकों और ग्राम पंचायतों के अनेक अच्छे प्रयास लगातार सामने आ रहे हैं। उन्होंने जम्मू के त्रेवा ग्राम पंचायत और वहां सरपंच बलबीर कौर ( Balbir Kaur ) की कहानी बताई। उन्होंने कश्मीरी महिला सरपंच जैतूना बेगम ( Jaituna Begum ) की प्रेरणा की कहानी भी बताई। पीएम ने कहा कि ये सभी अभिनंदन के अधिकारी हैं।

मास्क पहनने की अपील की

पीएम ने कहा कि इस साल कोरोना वायरस की वजवह से स्वतंत्रता दिवस ( Independence Day ) कार्यक्रम अल परिस्थितियों में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने अब भी मास्क ( Mask ) पहनने की जरूरत बताई।

उन्होंने् कहा कि हमें कोरोना के खिलाफ लड़ाई को पूरी सजगता और सतर्कता के साथ लड़ना है तो दूसरी ओर कठोर मेहनत से व्यवसाय, नौकरी, पढ़ाई जो भी कर्तव्य हम निभाते हैं, उसमें गति लानी है, उसको नई ऊंचाई पर ले जाना है। पीएम ने लोगों से अपील की कि जब भी आपको Mask के कारण परेशानी महसूस होती हो और मन उसे उतारने का करता हो तो पल-भर के लिए उन डॉक्टर्स, नर्सों व कोरोना योद्धाओं का स्मरण कीजिए जो हमारे लिए जान की बाजी लगाए हुए हैं।

शहीद जांबाजों की कहारियां शेयर करें

पीएम मोदी ने कहा कि करगिल युद्ध ( Kargil war ) के समय मुझे भी कारगिल जाने और जवानों की वीरता के दर्शन का सौभाग्य मिला। वो दिन मेरे जीवन के सबसे अनमोल क्षणों में से एक हैं। आज देश भर में लोग कारगिल विजय को याद कर रहे है। Social Media पर एक Hashtag CourageInKargil के साथ लोग शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दे रहें हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि आज दिन-भर कारगिल विजय से जुड़े हमारे जाबाजों की कहानियां, वीर-माताओं के त्याग के बारे में, एक-दूसरे को बताएं और साझा करें।

Coronavirus spread : अब कॉमन नीति के बदले इस रणनीति पर जोर देगी केंद्र सरकार

Website gallantryawards.gov.in. पर जरूर जाएं

पीएम मोदी ने सभी देशवासियों की तरफ से वीर जवानों के साथ-साथ उन वीर माताओं को भी नमन किया जिन्होंने मां-भारती के सच्चे सपूतों को जन्म दिया। मन की बात के कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि कहा कि एक Website है gallantryawards.gov.in. वहां आप सब ज़रूर Visit करें।

अटल जी को किया याद

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ( Former PM Atal Bihari Vajpayee ) जी का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने लाल किले ( Red Fort ) के प्राचीर से जो कहा था वो आज भी हम सभी के लिए बहुत प्रासंगिक है। अटल जी ने तब देश को गांधी जी के एक मंत्र की याद दिलाई थी। अटल जी ने कहा था कि कारगिल युद्ध ने हमें एक दूसरा मंत्र दिया है। ये मंत्र था कि कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले हम ये सोचें कि क्या हमारा ये कदम उस सैनिक के सम्मान के अनुरूप है जिसने उन दुर्गम पहाड़ियों में अपने प्राणों की आहुति दी थी।

India में 50 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल पूरा, PGI Rohtak से मिले अच्छे संकेत

मर्यादा में रहकर करें युद्ध की बात

करगिल की चर्चा के दौरान पीएम ने कहा कि हम जिस तरह से युद्ध की परिस्थिति की चर्चा करते हैं उसका सीमा पर डटे सैनिकों के मनोबल पर बहुत गहरा असर पड़ता है। ये बात हमें कभी भूलनी नहीं चाहिए। इसलिए हमारा आचार, व्यवहार, वाणी, मर्यादा, लक्ष्य व अन्य सभी बातें मर्यादा के दायरे में जरूर रहना चाहिए। ताकि सैनिकों का मनोबल और सम्मान बढ़े।

उन्होंने कहा कि एक तरफ हमें कोरोना के खिलाफ लड़ाई को पूरी सजगता और सतर्कता के साथ लड़ना है, तो दूसरी ओर कठोर मेहनत से व्यवसाय, नौकरी, पढाई को प्रतिबद्धता के साथ आगे ले जाना है। उसमें गति लानी है, उसको भी नई ऊंचाई पर ले जाना है।

आपदा को अवसर में बदलें

मन की बात में पीएम मोदी ( PM Modi ) ने बताया कि बिहार में कई Women Self help Groups ने मधुबनी Painting वाले Mask बनाना शुरू किया है, और देखते-ही-देखते ये खूब Popular हो गए हैं। इन लोगों के सामने भी चुनौतियां आईं लेकिन उन्होंने ताकत से उसका सामना किया। उन्होंने कहा कि सकारात्मक सोच के साथ हमेशा आपदा को अवसर में बदलें।

वोकल फार लोकल पर जोर दिया

रक्षाबंधन की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन बाद रक्षाबंधन ( Raksha Bandhan ) का पावन पर्व आ रहा है। मैं, इन दिनों देख रहा हूं कि कई लोग और संस्थाए इस बार रक्षाबंधन को अलग तरीके से मनाने का अभियान चला रहें हैं। कई लोग इसे Vocal for local से भी जोड़ रहे हैं। और बात भी सही है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत का Handloom और Handicraft के बारे में दुनिया जितना ज्यादा जानेगी, उतना ही हमारे Local कारीगरों और बुनकरों को लाभ होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments