Breaking News

Jair Bolsonaro के खिलाफ आपराधिक मुकदमा, मास्क हटाकर पत्रकारों से की थी बातचीत

ब्रासीलिया। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ( Jair Bolsonaro) के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक आपराधिक शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायत में कहा गया है कि टेलीविजन पर एक साक्षात्कार के दौरान बोल्सोनारो ने मास्क (Mask) नहीं लगाया था, इस दौरान उन्होंने खुद घोषणा की थी कि वह कोरोना पॉजिटिव (Coronapositive) पाए गए हैं। ऐसे में उन्होंने कइयों की जान जोखिम में डाली है। इस इंटरव्यू के आने के बाद ब्रॉडकास्टर्स ( Broadcasters) ने पत्रकारों को नौकरी से निकाल दिया है।

WHO ने चेताया, कोरोना वायरस का प्रकोप अभी भी कई देशों में अपने चरम पर आना बाकी

महामारी से सुरक्षा को लेकर खिलवाड़

अपनी शिकायत में, प्रेस एसोसिएशन ने कहा कि राष्ट्रपति ने दो अपराध किए हैं। पहला अपराध है कि इस तरह की हरकत से बोल्सोनारो ने अन्य लोगों की महामारी से सुरक्षा को लेकर खिलवाड़ किया है। इससे किसी का भी जीवन जोखिम में पड़ सकता है। वहीं दूसरे अपराध में उन्होंने इस बीमारी को लेकर अब तक काफी लापरवाही दिखाई है, जिसके कारण ब्राजील में मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

प्रेस निकाय ने अपनी शिकायत की जांच के लिए अटॉर्नी जनरल के कार्यालय को भेजा, ताकि यह तय किया जा सके कि आपराधिक जांच के लिए क्या आधार थे। 65 साल का बोल्सोनारो क्वारंटीन में हैं। पूर्व सेना के अधिकारी रह चुके बोल्सोनारो का पत्रकारों के साथ संबंध बेहतर नहीं रहे हैं। अकसर उनका व्यवहार मीडिया से अनुचित रहा। वह मीडिया की कवरेज को लेकर विवादित बयान देते आए हैं।

आर्टिकल 131 का उल्लंघन

राष्ट्रपति ने अपराध संहिता के आर्टिकल 131 का उल्लंघन किया है। इस आर्टिकल के तहत उन लोगों पर मामला दर्ज होता है जो दूसरों तक गंभीर बीमारी फैलाते हैं। इसके तहत जुर्माना और जेल दोनों हो सकती है। गौरतलब है कि मीडिया से मुखातिब होते हुए बोल्सनारो ने सफेद रंग का एक सामान्य मास्क पहन रखा था। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि उनमें गंभीर लक्षण नहीं हैं और डरने की जरूरत नहीं है। राष्ट्रपति ने पत्रकारों से थोड़ा दूर खड़े होने को कहा और कुछ कहने के लिए मास्क उतार।

1.6 मिलियन से ज्यादा एक्टिव मामले

राष्ट्रपति ने कहा उनके चेहरे की तरफ देखें। ईश्वर का धन्यवाद की वे ठीक हैं। इसके बाद राष्ट्रपति ने दोबारा मास्क पहन लिया। राष्ट्रपति बोल्सनारों को संक्रमित होने के बावजूद ऐसा करने के लिए घेरा जा रहा है। गौरतलब है कि ब्राजील में कोरोना के 1.6 मिलियन से ज्यादा एक्टिव मामले हैं ,लगभग 67,000 ये अधिक लोगों ने कोरोना से जान गंवाई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments