Breaking News

Iran ने अपनी नौसेना की ताकत दिखाई, अमरीकी युद्धपोत की डमी बनाकर किया हमला

तेहरान। बीते दिनों ईरान के एक यात्री विमान को खतरनाक तरीके से सीरिया के हवाई क्षेत्र में अमरीकी लड़ाकू विमानों ने घेर लिया था। इस दौरान पायलट को टक्‍कर से बचने के लिए मजबूरन अपना रास्‍ता बदलना पड़ा। बताया जा रहा अगर यह टक्‍कर होती जाती तो बड़ी संख्‍या में यात्री हताहत हो सकते थे। इस मामले को लेकर ईरान और अमरीका के बीच तनाव चरम पर पहुंच चुका है। बताया जा रहा अमरीका की हरकत के बाद ईरान और ज्यादा आक्रामक हो गया है। उसने एक वीडियो जारी किया है, इसमें समुद्र में अमरीकी युद्धपोत (US Aircraft carrier) जैसी दिखने वाली एक डमी (Missile attack) को तैयार कर, उसे मिसाइल से निशाना बनाया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ईरान ने अपनी ताकत का प्रदर्शन कर अमरीका को कड़ी चेतावनी दी है। उसने ये शक्ति प्रदर्शन स्ट्रेट ऑफ होरमूज में किया है। यह चैनल फारस की खाड़ी को ओमान की खाड़ी से जोड़ता है। अमरीकी नौसेना ने ईरान के इस अभ्यास को बेहद लापरवाही वाला बताया है।

अमरीकी नौसेना के अनुसार ईरान की ओर से यह उकसाने वाली कार्रवाई है। वहीं ईरानी सरकारी मीडिया के अनुसार अभ्यास का नाम पैगंबर मोहम्मद 14वां रखा गया था। इस डमी को अमरीका के उस युद्द्पोत की तरह बनाया गया है जिसे अमरीका ने खाड़ी में तैनात किया है। इस डमी युद्धपोत पर ईरान ने हेलिकॉप्टर से मिसाइलें दागीं। जिसने युद्धपोत के किनारे वाले हिस्से को तहस नहस कर दिया।

काफी आक्रामक नजर आया अभ्यास

इस अभ्यास के बाद ईरान की रिव्यूल्यूशनरी गॉर्ड्स के कमांडर मेजर जनल हुसैन सालामी का कहना था कि इस तरह से हमारी नौसेना की ताकत और आक्रमकता का अंदाजा लिया सकता है। वहीं अमरीकी नौसेना ने बयान में कहा कि इस अभ्यास में बैलिस्टिक मिसाइल से फायरिंग हुई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments