Breaking News

India-China Tension: सीमा पर तनाव कम होते ही चीन का यूटर्न, व्यापार पर बात करना चाहता है Dragon

नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से लद्दाख सीमा ( Ladakh Border ) पर भारत-चीन ( India-China Tension ) के बीच काफी तवान बढ़ गया था। गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के अचानक तल्खी बढ़ गई थी। जिसके कारण भारत ने आर्थिक मोर्च पर चीन ( China ) को झटका देना शुरू कर दिया। वहीं, सीमा पर तनाव कम होते ही चीन ने नई इच्छा जाहिर की है। दरअसल, ड्रैगन ( Dragon ) चाहता है कि भारत अब व्यापार सामान्य करने पर भी बात करे।

Dragon की नई चाल

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीमा पर तनाव के बीच भारत ( India-China Face Off ) ने आर्थिक मोर्च पर जो कदम उठाए हैं उससे चीन को आपत्ति है। ड्रैगन ( Dragon ) चाहता है कि भारत सरकार ( Indian Government ) इन मुद्दों पर समीक्षा करे, जिसके कारण चाइनीज कंपनियों ( Chinese Company ) को नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि, केन्द्र सरकार ( Central Government ) की ओर से अब तक इस ममाले पर कोई आश्वासन नहीं दिया गया है और ना ही सरकार अभी इस स्थिति में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आर्थिक मसले पर भारत सरकार पूरी नीति की फिलहाल समीक्षा कर रही है। लिहाजा, चीन की शर्तों पर बातचीत संभव नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का पूरा फोकस आत्मनिर्भरता बढ़ाने पर होगा।

China को करार जवाब देने की तैयारी में India

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन को लेकर जिस तरह से भारत में विरोध ( Boycott China ) हो रहे हैं। ऐसे में अगर भारत इस अवसर को नहीं भुना पाता है तो काफी सुनहरा मौका हाथ से निकल जाएगा। इससे जहां जो कंपनी चीन से बाहर निकल रही है, उसे भारत में स्थापित करने का भी मौका मिल सकता है। साथ ही पहले की तुलना में अमरीका ( America ) से भारत को व्यापार और बढ़ेगा। ऐसा कहा जा रहा है कि भारत अब चीन के जाल में नहीं फंसेगा। भारत अब अपने हितों को ध्यान में रखकर आर्थिक मोर्चे पर कदम बढ़ाएगा। चर्चा यहां तक है कि चीन को करारा जवाब देने के लिए आने वाले दिनों में भारत कई बड़े कदम उठा सकता है। जिस तरह से अभी चीन चारो तरफ से घिरा है, ऐसे में कई देशों की नजरें भारतीय बाजार पर टिकी है। जापान ( Japan ), ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) समेत कई देश चीनी बाजार से निकल भारतीय बाजार ( Indian Market ) में आने की योजना बना रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि जिस तरह से भारत तैयारी कर रहा है, ऐसे में आने वाले समय में कई मोर्चों पर चीन को बड़ा झटका लग सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments