Breaking News

IMD मौसम विभाग जारी किया भारी बारिश-वज्रपात का अलर्ट, अगले तीन दिनों तक घर से न निकले के दिए निर्देश


नई दिल्ली. India Meteorological Department, Weather Update : मानसून (Monsoon) कई राज्यों में कहर बन कर आया है। बिहार, गुजरात में मानसून (Bihar, Gujarat monsoon) ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने कहा कि गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश (Heavy Rain) होने की आशंका है। वहीं मौसम विभाग (Weather Deparment) ने पटना ने गुरुवार से अगले 72 घंटे नेपाल से सटे उत्तरी बिहार (Heavy Rain in Bihar) के जिलों में भारी से अत्यंत भारी बारिश तथा वज्रपात का अलर्ट (Thunderclap alert) जारी किया है।

इन जिलों मे भारी बारिश के साथ व्रजपात

मौसम विभाग (Weather Forecast) ने कहा कि रविवार तक बिहार में भारी बारिश (Heavy Rain) के अनुकूल गतिविधि पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज एवं कटिहार में बन रही है। इन जिलों में भारी बारिश के साथ-साथ व्रजपात भी होगा।

24 घंटों में रिकॉर्ड हुई बारिश

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे में राज्य के उत्तर पूर्वी और उत्तर पश्चिमी भाग में एक दो जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई है। मोतिहारी में सबसे ज्यादा 130 मिमी बारिश हुई। बसुआ में भी 130 मिमी, सुपौल और चकिया में 110 मिमी, मधेपुरा और कुर्सेला में 90 मिमी और उदय किशनगंज में 80 मिमी बारिश हुई।

नुकसान की भी आशंका जताई

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि इन जिलों में जान माल को नुकसान की आशंका है। साथ ही जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा बाधित व नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी की आशंका है। बिजली चमकने की आवाज सुनाई देने पर किसान व मजदूर खुले में कदापि नहीं रहें। पेड़ और बिजली के खंभों के नीचे नहीं रुके। पक्के मकान में शरण लेना ज्यादा बेहतर होगा।

इन जगह बादल छाए रहने के आसार

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटो में मानसून की अक्षीय रेखा हिमालय की तराई क्षेत्र की ओर शिफ्ट रखने के आसार हैं ऐसे में उत्तर बिहार में भारी बारिश की स्थिति बन रही है। गुरुवार रात से ही कुछ जिलों में प्रभाव दिखने लगेगा। तीन दिनों में भारी बारिश, बादल गरजने और वज्रपात की चेतावनी है। पटना, गया, पूर्णिया और भागलपुर में बादल छाए रहने के आसार हैं । पटना में शुक्रवार और शनिवार को रुक रुक कर बारिश होती रहेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments