Breaking News

IMD मौसम विभाग ने Orange Alert किया जारी, कई जगह भारी बारिश, वज्रपात की संभावना

नई दिल्ली. मानसून (Monsoon) ने अपनी दस्तक दे दी है। इसी क्रम में मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने झारखंड में 15 जुलाई तक अच्छी बारिश की उम्मीद (Thunderstorm Warning Jharkhand) है।

मौसम विभाग (Weather Department) ने अपने पूर्वानुमान में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी करते हुए कुछ स्थानों पर भारी बारिश और वज्रपात ( Weather Forecast) की भी आशंका जतायी है। रविवार को रांची (Ranchi) समेत झारखंड (Rain In Jharkhand) के कई हिस्‍सों में तेज बारिश हुई थी। दोपहर में रांची (Jharkhand Weather Update) में बारिश से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त नजर आया। वहीं मानसून के सक्रिय रहने के कारण राज्य में अब तक सामान्य बारिश रिकॉर्ड किया गया है।

जानिए कितने बारिश अभी तक हो चुकी है दर्द

रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (India Meteorological Department) के वैज्ञानिक के अनुसार मानसून के दौरान 1 जून से लेकर 10 जुलाई तक राज्य में करीब 310 मिमी बारिश (Heavy Rain) होती है और अब तक 311 मिमी बारिश हो चुकी है। इस तरह झारखंड (Weather Forecast) में इस बार मानसून एकदम सामान्य रहा है। उन्होंने (Weather Department) बताया कि राज्य के छह जिलों में औसत बारिश हुई है, बाकी के सभी 18 जिलों में सामान्य से अधिक या सामान्य के करीब बारिश दर्ज की गई है।

4 दिनों तक भारी बारिश

मौसम वैज्ञानिक (Weather Department) ने बताया कि अगले चार दिनों तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश (Heavy RAIN) का अनुमान है, वहीं कुछ स्थानों पर वज्रपात भी हो सकता है। मौसम पूर्वानुमान (India Meteorological Department)के अनुसार अगले 24 घंटे में रांची और आसपास के क्षेत्रों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश दिन में एक से दो बार होगी। इसके साथ कुछ इलाकों में वज्रपात की भी संभावना है।

बिहार में मौसम रहेगा प्रभावित

वहीं बिहार (Bihar Weather Update) में आज का मौसम भी मानसून के असर से प्रभावित रहेगा। मौसम विभाग (Bihar Weather Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक नेपाल की तराई से सटे जिले पश्चिम और पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी और सुपौल में भारी बारिश (Heavy Rain In Bihar) की आशंका है। विशेष अलर्ट पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार के लिए है जहां आज भारी से भारी बारिश और वज्रपात की आशंका है।

वहीं राजधानी पटना में आज सुबह जमकर बारिश हुई और अभी भी बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अलर्ट (Weather Department Alert) के मुताबिक पटना में भी आज कई जगहों पर बारिश हो सकती है। बिहार में मौसम से जुड़े तमाम पूर्वानुमान और अलर्ट्स आपको यहीं मिलेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments