Breaking News

FDA ने विषाक्त सैनिटाइजर से किया अलर्ट, 80 प्रतिशत मेथलॉन का हो रहा इस्तेमाल

वाशिंगटन। अमरीकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि बाहर से आयातित सैनेटाइजर ज्यादातर मेथलॉन की वजह से जहरीले हो सकते हैं। उन्होंने अमरीकियों से अपील की है कि इस तरह के सैनेटाइजरों से बचकर रहें।

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि उन्हें कई सारी रिपोर्ट मिली हैं, जिसमें उपयोग करने वाले लोगों को चोट लगने की खबरें बढ़ रही हैं। इससे अंधापन, हृदय की समस्याएं और मृत्यु हो सकती है।

गौरतलब है कि एक सैनिटाइजर में जो कीटाणुओं को मारता है, वह है एथिल अल्कोहल, जो पीने योग्य है। मगर कुछ मैक्सिकन कंपनियां इसे जहरीली मेथनॉल, या लकड़ी शराब के साथ बदल रही हैं। जिसका उपयोग एंटीफ्रीजर में किया जाता है। FDA ने सबसे पहले बीते महीने उत्पादों के बारे में एक उपभोक्ता चेतावनी जारी की थी।

पिछले हफ्ते एजेंसी ने मैक्सिकन निर्माता एस्किबोचेम एसए डे सीवी को 80% मेथनॉल युक्त मार्केटिंग सैनिटाइजर के लिए चेतावनी पत्र जारी किया। उसने दावा किया कि यह "एफडीए अनुमोदित" था। एफडीए ने अपनी वेबसाइट पर 80 से अधिक सैनिटाइटरों की सूची पोस्ट की है और उनके आयात को अवरुद्ध किया है। एजेंसी ने कहा कि यह खुदरा विक्रेताओं के साथ यूएस स्टोर में सजे इस तरह के उत्पादों केा को वापस लेंगी। नाजायज जैल आम तौर पर मेथनॉल को अपनी पैकेजिंग पर एक घटक के रूप में सूचीबद्ध नहीं करते हैं।

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है। भारत समेत कई देशों में कोविड-19 से संक्रिमत मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में इस महामारी के बाद हैंड सैनिटाइजर्स की मांग में काफी इजाफा हुआ है। WHO समेत दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि 60 प्रतिशत एल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर के प्रयोग से कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।

मार्केट में आपको इस समय कई तरह के हैंड सैनिटाइजर्स देखने को मिलेंगे. एक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ कंपनियां हैंड सैनिटाइजर्स में एल्कोहल के नाम पर ऐसी चीजें मिक्स कर रही हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. जो लोग इस वक्त हैंड सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता है। हाल ही में यूएस के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने चेतावनी जारी कि है कि लोग ऐसे सैनिटाइजर का उपयोग ना करें, जिसमें मिलावट हो।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के मुताबिक मेथनॉल एल्कोहल एक ही एक रूप है। ये बहुत ज्यादा जहरीला होता है। जहरीला होने के कारण से यह आपके पेट में जाकर से नुकसान पहुंचा सकता है। इसको सूंघना भी अधिक खतरनाक हो सकता है। मैथनॉल की अधिक मात्रा में संपर्क होने केारण मिचली, सिर दर्द, उल्टी जैसी समस्या होती है। ऐसे में सैनिटाइजर्स खरीदते समय बेहद सावधानी की जरूरत है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments