Breaking News

COVID-19: Mumbai में एक और बीमारी की दस्तक, 18 corona पीड़ित बच्चे PMIS के शिकार

नई दिल्ली। पूरा देश इन दिनों कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) से जूझ रहा है। इस महामारी के कारण सबसे ज्यादा हाहाकार महाराष्ट्र ( coronavirus in Maharashtra ) में मचा है। आलम ये है कि राज्य में कोरोना संक्रमितों ( COVID-19 Cases ) का आंकड़ा तीन लाख के पार पहुंच चुका है। इसी बीच राज्य में एक और बीमारी ने दस्तक दे दी है। बताया जा रहा है कि मुंबई ( Mumbai ) में कोरोना पीड़ित कुछ बच्चों में PMIS के लक्षण दिख रहे हैं। इतना ही नहीं अब तक दो बच्चों की इस बीमारी से मौत भी हो चुकी है।

Mumbai में नई बीमारी ने दी दस्तक

जानकारी के मुताबिक, मुंबई स्थित वाडिया हॉस्पिटल ( Wadia Hospital ) में एक सौ कोरोना पीड़ित ( corona Patient ) बच्चे भर्ती हैं। इनमें 18 बच्चे Pediatric Multisystem Inflammatory Syndrome के शिकार पाए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 18 बच्चों में दो बच्चे कोरोना महामारी से ठीक हो चुके थे, लेकिन PMIS बीमारी से उनकी मौत हो गई। इस नये खुलासे से हड़कंप मच गया है। वहीं, हॉस्पिटल प्रशासन ने इस पूरे मामले की जानकारी ICMR को दे दी है और अन्य जगहों से इस बीमारी को लेकर डेटा मंगाया जा रहा है।

PMIS से डॉक्टर्स की बढ़ी मुश्किलें

इधर, डॉक्टर्स का कहना है कि इस बीमारी ( PMIS ) के लक्षण भी काफी सामान्य हैं। बुखार आना, आखों का जलना, पेट संबंधी बीमारियां, स्किन में रैशेज होना जैसे लक्षण हैं। डॉक्टर्स का ये भी कहना है कि अब तक 10 से 15 साल के बच्चों में इस बीमारी के लक्षण दिखे हैं। नई बीमारी के कारण डॉक्टर्स की मुश्किलें बढ़ गई हैं। वाडिया अस्पताल की मेडिकल डायरेक्टर डॉ. शकुंतला प्रभु ( Doctor Shakuntala Prabhu ) का कहना है कि हमारे हॉस्पिटल में तकरीबन 600 बच्चों के कोरोना टेस्टे हुए हैं, इनमें 100 COVID-19 पॉजिटिव ( corona positive ) पाए गए हैं। वहीं, 18 अब तक बच्चों में इस नई बीमारी के लक्षण दिखे हैं। उन्होंने कहा कि इस बीमारी के लक्षण कावासाकी ( Kawasaki ) की तरह है, लेकिन यह छोटे बच्चे में देखने को मिलती है। लेकिन, PMIS बीमारी के लक्षण 10 से 15 उम्र के बच्चों में दिख रहा है। उन्होंने ये भी कहा है कि सही समय पर इस बीमारी की पहचान करना जरूरी है। तभी इसका इलाज संभव है। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों की मौत हुई है, उनकी स्थिति बेहद दयनीय थी। फिलहाल, इस मामले पर सिसर्च किया जा रहा है। अब तक जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार जून महीने में इस बीमारी के लक्षण सामने आए थे। दिल्ली ( Delhi ), जयपुर ( Jaipur ), चेन्नई में इस तरह के कुछ मामले सामने आए हैं। यकीनन कोरोना संकट के बीच इस बीमारी ने चिंता बढ़ा दी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments