Breaking News

देश में निकल चुका है COVID-19 का पीक! अब 9 फीसदी सैंपल निकल रहे corona पॉजिटिव

नई दिल्ली। पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) का कहर जारी है। इस महामारी के खिलाफ हर तरफ जंग जारी है, लेकिन अब तक कामयाबी नहीं मिली है। आलम ये है कि देश में कोरोना संक्रमितों (COVID-19 Cases) का आंकड़ा 15 लाख के पार पहुंच चुका है। वहीं, 33 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं। इनमें एक सवाल ये भी है कि क्या देश में COVID-19 की पीक निकल चुका है? ऐसे में कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना का पीक ( corona peak in india ) निकल चुका है, क्योंकि पॉजिटिव दर (Positive Rate) में कमी आई है।

देश में कोरोना का पीक खत्म- विशेषज्ञ

पिछले कुछ दिनों से कोरोना (corona cases in India) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। हर दिन 40 हजार से ज्यादा केस आ रहे हैं। लेकिन, विशेषज्ञों को लगता है पॉजिटिव दर में कमी आई है। हालांकि, इस मामले में सरकार ( Government) की ओर से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। लेकिन, आगे क्या परिणाम रहता है, रुझान कैसे रहते हैं सबकुछ इसी पर निर्भर करता है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) और ICMR ने जो आंकड़े पेश किए हैं, उसके विश्लेषण से साफ स्पष्ट है कि देश में कोरोना का पॉजिटिव रेट (corona positive rate) कम हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 52,8082 COVID-19 के टेस्ट किए गए। लेकिन, इनमें 47,704 केस पॉजिटिव मिले हैं जो कि कुल आंकड़े का यह तकरीबन नौ प्रतिशत है। लिहाजा, माना जा रहा है कि पॉजिटिव दर में कमी आ रही है।

'लगातार पॉजिटिव रेट में आ रही कमी'

रिपोर्ट के अनुसार, विगत 24 जुलाई को देश में 14 प्रतिशत सैंपल कोरोना पॉजिटिव (corona positive case) निकले थे। लेकिन, पिछले पांच दिनों में इसमें कमी आई है। 27 जुलाई को 10 प्रतिशत नमूने पॉजिटिव थे। इसके बाद पॉजिटिव रेट में और कमी आई है। हालांकि, इससे पहले 26 जून को आठ फीसदी कोरोना का पॉजिटिव दर था। जुलाई महीने में कोराना की जांच (corona test) बढ़ा दी गई है। शुरुआत में टेस्ट के हिसाब से पॉजिटिव दर भी बढ़ा था। लेकिन, पिछले कुछ दिनों से इसमें गिरावट दर्ज की गई है। प्रोफेसर जुगल किशोर (Jugal Kishore) के मुताबिक, अगर आने वाले दिनों में यही ट्रेंड रहता है तो माना जाएगा कि देश में कोरोना का पीक (corona peak) निकल चुका है। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव दर कम होने से यह भी पता चलता है कि संक्रमण का फैलाव भी कम हो रहा है। इससे आने वाले दिनों में कुल संख्या पर भी असर पड़ेगा। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry on coronavirus) की ओर से अब तक इस पर कोई बयान नहीं दिया गया है। क्योंकि, 24 घंटे में देश में पचास हजार के करीब कोरोना के नये केस सामने आए हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments