Breaking News

हेपेटाइटिस मरीजों के लिए Corona है घातक, संक्रमण होने पर हालत हो सकती है नाजुक, CDC ने किया सावधान


नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है। यह महामारी हर दिन नया रूप ले रही है। नए लक्षण दिखा रही हैं। दुनिया भर के वैज्ञानिक इस महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन (Coronavirus vaccine) की खोज में लगे हुए हैं। हर दिन नए नए अध्ययन सामने आ रहे हैं। वहीं अमेरिका (America) की सबसे बड़ी एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (Agency Centers for Disease Control and Prevention) ने चेतावनी जारी की है। सीडीसी के मुताबिक ऐसे बुजुर्ग जो पहले से बीमार है और हेपेटाइटिस (Hepatitis) से जूझ रहे हैं तो उन्हें इस स्थिति में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

डब्ल्यूएचओ (WHO) (World Health Organization ) के अनुसार टीबी यानी तपेदिक के बाद हेपेटाइटिस बी (hepatitis B) व सी दूसरी सबसे घातक बीमारी हैं। इनकी मृत्यु दर कोरोना से 95 से 96 फीसद ज्यादा है। इसमें भी 80 फीसद मरीजों को पता ही नहीं चलता है कि वे हेपेटाइटिस (Hepatitis) से ग्रस्त हैं। अंदर ही अंदर यह बीमारी गंभीर होती जाती है।


क्या है हेपेटाइटिस?

हेपेटाइटिस जानलेवा बीमारी है। हेपेटाइटिस लीवर में सूजन (Liver Inflammation) की समस्या को कहते हैं। हर साल लाखों लोग हेपेटाइटिस से संक्रमित होते हैं और हजारों लोग इस रोग से पीड़ित होकर अपनी जान गंवा देते हैं। हेपेटाइटिस के वायरस (Hepatitis Virus) 5 तरह के होते हैं- हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई और इनकी वजह से लीवर ((Liver) में जलन और संक्रमण (Infection) हो जाता है। कई बार हेपेटाइटिस के चलते लीवर फाइब्रोसिस या लीवर कैंसर (Liver Cancer) की आशंका भी बढ़ जाती है। हेपेटाइटिस के वायरस कई बार पानी के जरिए भी फैलते हैं।


हेपेटाइटिस के लक्षण
- भूख न लगना
- उल्टी आना
- त्वचा या आंखों के सफेद हिस्से का पीला पड़ जाना
- बुखार और थकान जो कई हफ्ते या महीनों तक बना रहे।

हेपेटाइटिस से बचाव के तरीके

- हमारी मसालेदार और तेलीय खाने की आदत हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ा सकती है। हेपटाइटिस, मॉनसून के दौरान अधिक फैलता है, इसलिए इस मौसम में तैलीय, मसालेदार, मांसाहारी और भारी खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।
- हेपेटाइटिस के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि इस बीमारी में लापरवाही घातक साबित हो सकती है।
- हेपेटाइटिस में केक, पेस्ट्री, चॉकलेट्स, ऐल्कॉहॉल, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ से परहेज करना ही बेहतर होता है।
- इस बीमारी में हरी पत्तेदार सब्जियां, विटमिन सी युक्त फल, शाकाहारी आहार, ब्राउन राइस, पपीता, नारियल पानी, सूखे खजूर, किशमिश, बादाम और इलायची का भरपूर सेवन करना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments